अहमदाबाद की कंपनी सुधारेगी यूपी के इस शहर का ट्रैफिक मैनेजमेंट, जानिए कैसे होगा काम

मेरठ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बुधवार को ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए आईटीएमएस का प्रोजेक्ट फाइनल हो गया। आईटीएमएस का कार्य मेरठ में अहमदाबाद की कंपनी करेगी। राज्य स्मार्ट सिटी के तहत इस आईटीएमएस प्रोजेक्ट पर करीब 32.24 करोड़ रुपया खर्च होगा। इसकी पहली किस्त नगर निगम को 9.51 करोड़ मिल चुकी है। अब जल्द ही इस प्रोजेक्ट में कंपनी काम शुरू कर देगी। 

मेरठ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शासन ने मेरठ में ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम(आईटीएमएस) प्रोजेक्ट को मंजूरी दी थी। 2021-2022 के बजट में भी प्रावधान किया गया था। आईटीएमएस के तहत 32 करोड़ 24 लाख 67 हजार 342 रुपये का प्रोजेक्ट फाइनल किया गया। इसके तहत जब शासन से बजट प्रावधान और पहली किस्त नगर निगम को जारी हुई तो उसके बाद नगर निगम ने स्मार्ट सिटी का पहला टेंडर मई में जारी किया गया था। करीब डेढ़ माह से चल रही प्रक्रिया में अंतिम चार कंपनियों ने प्रजेंटेशन दिया गया। बुधवार को नगर निगम ने लखनऊ की कंसलटेंट के साथ मीटिंग के बाद अहमदाबाद की कंपनी को फाइनल कर दिया। अहमदाबाद की कंपनी मैसर्स टेक्नोसिस सिक्योरिटी प्रालि और सहयोगी कंपनी मेसर्स सेंसिक्योर इंटिग्रेटेड सॉल्यूशनस प्रालि को फाइनल किया गया। छह महीने में कंपनी काम करेगी। नगर निगम में ही तीसरी मंजिल पर ट्रैफिक का मास्टर कंट्रोल रूम बनेगा। 

नौ प्रमुख चौराहों और सड़कों की होगी बेहतर व्यवस्था
नगर निगम स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर के प्रमुख चौराहों और सड़कों की ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारेगा। इन सभी प्रमुख चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाकर ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारेगा। इस योजना के तहत पहले चरण में शहर के नौ प्रमुख चौराहों पर कैमरे लगाए जाएंगे।

इन चौराहों पर लगेंगे कैमरे, होगी अन्य व्यवस्था
कमिश्नरी चौराहा
तेजगढ़ी चौराहा
हापुड़ अड्डा
बच्चा पार्क
जेलचुंगी
गांधी आश्रम
ईव्ज चौराहा 
बेगमपुल
साकेत
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com