उत्तराखंड : वीकेंड पर मसूरी में उमड़े पर्यटक, लगा तीन किलोमीटर लंबा जाम

मसूरी में पर्यटकों की ऐसी भीड़ उमड़ी की सारे इंतजाम धरे के धरे रह गए। दून-मसूरी मार्ग पर वाहनों की लंबी कतार लग गई। माल रोड बेलगाम वाहनों से बुरा हाल रहा। कोरोना की दूसरी लहर के बाद वीकेंड पर ऐसी भीड़ पहली बार देखने को मिली।

मसूरी में पर्यटकों उमड़ने से मसूरी-देहरादून मार्ग पर दोपहर के वक्त वन सुमन से लेकर किताबघर तक करीब तीन किमी तक वाहनों की कतार लगी रही। यहां तीन किमी में वाहन रेंगते रहे। माल रोड पर पिक्चर पैलेस बैरियर से लेकर स्टेट बैंक तक वाहन फंसे रहे। इस कारण पैदल चलने वालों को भी निकलने की जगह तक नहीं मिल पाई। पिक्चर पैलेस से मसूरी गर्ल्स स्कूल के गेट तक भी बेतरतीब तरीके से वाहनों की लाइन लगी रही। लंढौर बाजार में भी जाम से बुरा हाल रहा। अन्य मार्गों पर लगे जाम के झाम से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

मालरोड रोड पर दोपहर 12 बजे के करीब बिना रोक-टोक के घूम रहे मालवाहक वाहनों से सबसे ज्यादा जाम की स्थिति पैदा हुई। मालरोड पर सड़क के किनारे नो-पार्किंग जोन में खड़े वाहनों के कारण भी मुश्किल बढ़ी। उधर, स्थानीय प्रशासन और नगर पालिका द्वारा मालरोड पर नो पाकिंग जोन में खड़े वाहनों को हटाने के लिए मुनादी कर अनुरोध किया। पालिका अधिशासी अधिकारी आशुतोष सती ने बताया कि मालरोड पर नो-पाकिंग में खड़े वाहनों के कारण जाम की स्थित पैदा हो रही है। पालिका की ओर से भी वाहनों के चालन काटे जा रहे हैं।

कैंपटी फॉल और कंपनी गार्डन भी गुलजार
किताब घर से पदमनी निवास तक वाहनों की लंबी कतारें लगी रहीं। कैंपटी रोड पर भी जाम की स्थिति बनी रहीं। कैंपटी फॉल में भी हजारों की संख्या में पर्यटक उमड़ पड़े। दुकान और रेस्टोरेंटों में पर्यटकों की अच्छी खासी भीड़ रही। प्रसिद्ध पर्यटक स्थल कंपनी गार्डन में भी पर्यटकों की भीड़ उमड़ी रही है। कंपनी गार्डन वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेंद्र राणा ने बताया कि पर्यटक स्थलों के खुलने के बाद भारी संख्या में पर्यटक मसूरी का रुख कर रहे हैं। वीकेंड पर काफी संख्या में पर्यटक कंपनी गार्डन पहुंचे। इसके अलावा लाल टिब्बा, सिस्टर बाजार धनोल्टी में भी पर्यटकों की चहल-पहल रही।

मसूरी के होटल पर्यटकों से पैक
उतराखंड होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप साहनी ने कहा कि वीकेंड पर मसूरी के होटल पर्यटकों से पैक हैं। होटल एसोसिएशन के महासचिव संजय अग्रवाल ने बताया कि होटल में सरकार की गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है। कहा कि कारोबार के लिए अच्छा संकेत है। व्यापार संघ के अध्यक्ष रजत अग्रवाल का कहना था कि हम पर्यटकों का मसूरी में स्वागत हैं, लेकिन सभी को सरकार की गाइडलाइन का पालन करना चाहिए। भीड़ से सक्रमण का खतरा भी बढ़ सकता है

कोरोना को लेकर खतरे की घंटी
मसूरी में भारी भीड़ उमड़ने से जहां व्यापार में इजाफा हो रहा है, वहीं दूसरी ओर शहर में कोरोना संक्रमण का खतरा भी बढ़ गया है। लोगों का कहना है कि अधिकांश पर्यटक बिना मास्क के घूम रहे हैं। सोशल डिस्टेंस का भी पालन नहीं हो रहा है। उधर, कोतवाली पुलिस का दावा है कि बिना मास्क और सोशल डिस्टेंस का पालन न करने वालों के चालान किए जा रहे हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com