यूपी पंचायत चुनाव: तीसरे चरण की वोटिंग के लिए जानिए क्या है चुनाव आयोग की तैयारी

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने आगामी 26 अप्रैल को पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के होने वाले मतदान से सम्बंधित जिलों के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि अराजकता फैलाने वाले तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाए।  उन्होंने कहा कि संवेदनशील क्षेत्रों के पोलिंग बूथों पर कड़ी नजर रख कर मतदान करवाया जाए। अराजकता फैलाने वालों के खिलाफ नियमानुसार ऐसी सख्त कार्रवाई हो ताकि किसी भी तरह की अप्रिय घटना न होने पाए।

राज्य के इन 20 जिलों के पुलिस व प्रशासन के अफसरों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये मतदान की तैयारियों की समीक्षा करते हुए राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए दिये गये निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करते हुए यह सुनिश्चत करवाया जाए कि मतदाताओं को मतदान करने में किसी भी तरह की असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि शतप्रतिशत बूथों का निरीक्षण कर ऐसी बेहतर व्यवस्था करवायी जाए कि किसी भी पोलिंग बूथ पर पुर्नमतदान की स्थिति न आने पाए। उन्होंने निर्देश दिये कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर जरूरत के मुताबिक सैनेटाइजर, मास्क आदि की पर्याप्त व्यवस्था करवाते हुए नियमानुसार दूरी में मतदाताओं को रख कर ही मतदान करवाया जाए।

उन्होंने कहा कि तीसरे चरण से सम्बंधित जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान करवाने के साथ-साथ कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चत करवा ली गयी है। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने इन जिलों में तैनात किये गये प्रेक्षकों को निर्देश दिये कि सम्बंधित जिलों में तैनात किये गये प्रेक्षक यथाशीघ्र जिले में पहुंचकर   अपनी रिपोर्ट आयोग को देना सुनिश्चित करें।

इन जिलों में होना है मतदान
26 अप्रैल को अमेठी, उन्नाव, औरय्या, कानपुर देहात, कासगंज, चन्दौली, जालौन, देवरिया, पीलीभीत, फतेहपुर, फिरोजाबाद, बलरामपुर, बलिया, बाराबंकी, मेरठ, मुरादाबाद, मिर्जापुर, शामली, सिद्धार्थनगर और हमीरपुर में मतदान होना है। इन जिलों 748 जिला पंचायत सदस्यों, 18530 क्षेत्र पंचायत सदस्यों, 14379 ग्राम प्रधान और 180473 ग्राम पंचायत सदस्य पदों के लिए मतदान करवाया जाएगा। 26 अप्रैल को सुबह सात बजे से शाम छह बजे के बीच कुल 30571613 मतदाता 49789 पोलिंग बूथों पर मतदान करेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com