पुलिस की वर्दी में दो सर्राफा व्यवसायियों को अगवा कर 30 लाख लूटे, तलाश में जुटीं कई टीमें

उत्‍तर प्रदेश के महराजगंज के दो स्वर्ण कारोबारियों को गोरखपुर रेलवे बस स्टेशन से बुधवार की सुबह वर्दीधारी बदमाशों ने ऑटो से अगवा कर नौसढ़ के हरैया में ले जाकर 30.20 लाख लूट लिए। दोनों व्यापारियों के पास करीब 19 लाख रुपये और 11.20 लाख रुपये के कीमत का सोना था। पीड़ित ने चौकी पर पहुंची कर लूट की सूचना दिया। आरोप है कि शुरू में पुलिस ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। बाद में उच्चाधिकारियों को मामले की जानकारी होने पर पुलिस सक्रिय हुई। पीड़ित से पूछताछ बाद पुलिस ने बदमाशों की तलाश शुरू कर दी है। बदमाशों की पहचान के लिए रेलवे बस स्टेशन से नौसढ़ तक लगे सीसीटीवी फुटेज को खंगाल जा रहा है|

महराजगंज जिले के निचलौल कस्बा निवासी दीपक वर्मा ओर रामू वर्मा स्वर्ण कारोबारी हैं। दोनों की कस्बे में दुकान है। बुधवार की सुबह छह बजे वह महराजगंज से बस पकड़ कर लखनऊ जाने के लिए घर से निकले। सुबह तकरीबन आठ बजे गोरखपुर रेलवे बस स्टेशन पर बस पहुंचने पर दोनों लखनऊ जाने के लिए दूसरी बस में बैठ गए। लखनऊ जा रही जनरथ बस में सवार हो गए। आरोप है कि इस दौरान दो वर्दीधारी उनके पास पहुंचे और साथ चलने को कहा। पहले वे बोलेरो में बैठने का इशारा किए पर दोनों ने बोलेरो में साथ चलने से मना कर दिया तब वे इशारे से एक ऑटो बुलाए और दोनों को उसमें बैठा कर नौसढ़ की तरफ रवाना हो गए। नौसढ़ चौकी पर भी जब दोनों नहीं रुके तब व्यापारियों को शक हुआ। इस बीच एक ने अपने पास से तमंचा सटा दिया और चौकी से 500 मीटर आगे हरैया के पास सबसे पहले दीपक वर्मा को लूटे।

दीपक के पास से 11 लाख रुपये और 95 ग्राम सोना लूट कर बदमाशों ने उसे ऑटो से सड़क पर ढकेल दिया और आगे बढ़ गए। कुछ दूर आगे जाने के बाद रामू को अपना शिकार बनाए। उसके पास से आठ लाख रुपये और छह लाख सोना लूट लिए। इस दौरान रामू की बदमाशों से छीना-झपटी भी हुई। जिसको सड़क के किनारे खड़े कुछ ग्रामीणों ने भी देखा लेकिन वर्दीधारी को देख कोई उनके नजदीक नहीं गया। उधर, लूट की घटना के बाद दीपक ने सबसे पहले मोहद्दीपुर में रहने वाले अपने रिश्तेदार को इसकी जानकारी दी और नौसढ़ चौकी पर पहुंचा। औराप है कि नौसढ़ चौकी पर तैनात पुलिस कर्मियों ने दीपक की शिकायत को गंभीरता से नहीं लिया। इसके आधे घंटे बाद रामू भी चौकी पर पहुंचा। इस बीच चौकी पर पहुंचे दीपक के रिश्तेदार ने घटना की जानकारी परिजनों के साथ ही पुलिस के उच्चाधिकारियों को दी। उच्चाधिकारियों को मामले की जानकारी होने के बाद नौसढ़ चौकी की पुलिस सक्रिय हुई। वह पीड़ित को घटनास्थल पर लेकर पहुंची। लूट की जानकारी होने पर एसपी उत्तरी मनोज कुमार अवस्थी, सीओ कैम्पियरगंज, रामगढ़ताल थानेदार मौके पर पहुंच कर जांच पड़ताल शुरू कर दिए।

बदमाशों की पहचान के लिए सीसीटीवी कैमरा खंगाल रही पुलिस

लूट की घटना की सूचना पर गीडा, कैंट और क्राइम ब्रांच की टीम सक्रिय हो गई। पुलिस रेलवे बस स्टेशन से नौसढ़ तक दुकान और मकान पर लगे सीसीटीवी फुटेज को खंगाल रही है। कैंट पुलिस रेलवे बस स्टेशन के आसपास लगे दुकानों पर सीसीटीवी फुटेज की जांच की। वहीं नौसढ़ और रास्ते में लगे सीसीटीवी फुटेज की जांच गीडा पुलिस और क्राइम ब्रांच की टीम कर रही है।

महराजगंज से पीछे लगे हुए थे बदमाश

घटना की जांच में जुटी पुलिस को आशंका है कि बदमाश महराजगंज जिले से ही उनके पीछे लगे हुए थे। घटना के खुलासा के लिए महराजगंज पुलिस की भी मदद ली जा रही है। पुलिस को संदेह है कि बदमाशों की संख्या दो से अधिक रही होगी। ऑटो के आगे या पीछे कसी एक अन्य वाहन से वह उनका बैक सपोर्ट कर रहे थे। महराजगंज से पहुंचे पीड़ित दीपक के भाई तारकेश्वर से भी पुलिस पूछताछ कर रही है।

लखनऊ नए आभूषण लेने जा रहे थे कारोबारी

पुलिस की पूछताछ में दोनों स्वर्ण कारोबारियों ने बताया कि वह लखनऊ से नये आभूषण खरीद कर लाते थे। वह नकदी रुपये लेकर आभूषण लेने जा रहे थे। इसके अलावा पहले के लाए आभूषण में कुछ गुणवत्ता की कमी होने पर उनको वापस करने के लिए ले जा रहे थे। वह अक्सर 10-15 दिन पर लखनऊ जाते थे।

नौसढ़ के पास दो स्वर्ण कारोबारियों से लूट की सूचना मिली है। बदमाशों के गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीम लगाई गई है। जल्द ही घटना का पर्दाफाश कर लिया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com