राजघराना ग्रुप के एमडी अशोक गुप्ता ने लांच किया दरदरा मल्टीग्रेन आटा

लखनऊ।उत्तर प्रदेश की राजधानी से देश की नम्बर वन एग्रो फ़ूड कम्पनी राजघराना ने मल्टीग्रेन चोकरयुक्त दरदरा आटा को लांच किया। इस अवसर पर कम्पनी के एमडी अशोक गुप्ता ने कहा कि राजघराना ब्रांड दरदरा चोकरयुक्त आटा को तैयार करने में परम्परागत पद्धति को ध्यान में रखकर तैयार किया जा रहा है। इस पद्धति से निर्मित आटा में मिनरल,विटामिन्स,खनिज और पौष्टिकता भरी रहेगी।
गुप्ता ने कहा कि करोना काल मे नव दुर्गा के आशीर्वाद से नव देशी जड़ीबूटियों से निर्मित काढ़ा ने लोगो को इस महामारी से निजात दिलाया। आज नवरात्रि के पावन पर्व पर नव अनाज से निर्मित मल्टीग्रेन आटा देश के घर-घर मे पहुचने की बीड़ा राजघराना कम्पनी ने उठाई है। जिसे आज समाज को नव बीमारियों से भी यह आटा आपको बचाएगी।
उन्होंने कहा कि आटा प्रयोग करें तो दरदरा और चोकर वाला आटा ही करे। जब इस आटे कि बनी रोटी आप खाएंगे तो आपको यह रोटी खाने मे कुझ दिन अजीब लगेगी पर कुछ ही दिन मे आपको इसकी आदत पड़ जाएगी और इसके बाद आपके शरीर मे जो कमाल का असर देखने को मिलेगा आप ख़ुशी से से झूम उठेंगे।

कम्पनी के जीएम एके पांडेय ने कहा कि मोटा चोकरयुक्त आटा आपके शरीर को एनर्जी प्रदान करता है, इस से मोटापा भी नहीं बढ़ता, इसके इलावा पचने के साथ साथ रक्त के परवाह को भी सही रखता है और दिल को भी।

क्या है मल्टीग्रेन आटा और इसके फायदे

आजकल अपने मल्टीग्रेन आटे (multigrain wheat) का नाम भी सुना होगा, जब एक से अधिक अनाज जैसे कि गेहूं, जवार, मक्का, बाजरा, रागी, चना आदि सभी को मिलाकर जो आटा बनाया जाता है उसे मल्टीग्रेन आटा कहते है.

मल्टीग्रेन आटा (multigrain wheat) साधारण आटे के मुकाबले कई गुना ज़ादा सेहतमंद और पोषस्टिक भरा मना जाता है ऐसा इसलिए क्यों कि सामान्यतह गेहूं के दाने मे दो तरह के प्रोटीन पाए जाते है glutlin और Glaitin जब हम आटे मे पानी मिलाते है तो दोनों प्रोटीन आपस मे मिल जाते जिससे एक नए प्रोटीन Glutan का निर्माण होता है।

ये glutan हमारे शरीर के इमयूंन सिस्टम और ऑतो कि सेहत के लिए हानिकारक होता है, हलाकि ऐसा ज़रूरी नही कि हर व्यक्ति को glutan से प्रॉब्लम ही हो, लेकिन अक्सर ज़्यदातर लोगो को Glutin कि वज़ह से कुछ समस्या जैसे सर दर्द, पेट दर्द,थकान, कब्ज़ का बन ना, लूजमोसन, जैसी समस्याए हो ही जाती है ।

तो मल्टीग्रेन आटा (multigrain wheat) साधारण आटा के मुकाबले इसलिए बेहतर मना जाता है क्योंकि इसमें glutins कि मात्रा कम और नुट्रिशन कि मात्रा अधिक पाई जाती है, इसलिए रोज़ नहीं तो हफ्ते मे तीन बार मल्टीग्रेन आटे (multigrain wheat) का सेवन ज़रूर करे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com