लखनऊ के इन इलाकों में सबसे ज्यादा कोरोना ने बरपाया कहर, जानें डेथ रेट

लखनऊ में कोरोना वायरस ने सबसे ज्यादा अलीगंज में कहर बरपाया। उसके बाद दूसरे पायदान पर इंदिरानगर रहा। गोमतीनगर में भी वायरस ने खूब रफ्तार पकड़ी। संक्रमण के लिहाज से यह इलाका तीसरे स्थान पर था। रायबरेली रोड स्थित कालोनियों में भी खूब वायरस ने लोगों को छकाया।

लखनऊ में अब तक 81531 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। अकेले अलीगंज थाने के तहत आने वाली कॉलोनियों में 15429 लोगों में वायरस की पुष्टि हो चुकी है। यहां अभी भी रोजाना दो से तीन मरीज वायरस की चपेट में आ रहे हैं। सीएमओ प्रवक्ता योगेश रघुवंशी के मुताबिक अलीगंज थाना क्षेत्र में विकासनगर, अलीगंज समेत अन्य इलाके आते हैं। इस लिहाजा से यहां मरीजों का ग्राफ सबसे अधिक रहा।

दूसरे स्थान पर इंदिरानगर रहा। यहां 13472 लोग वायरस की चपेट में चुके हैं। इसी तरह गोमतीनगर में 12231 मरीज संक्रमित हो चुके हैं। लखनऊ का सबसे पहला मरीज गोमतीनगर इलाका का पॉजिटिव आया था। यहां की महिला डॉक्टर व उसके परिवार में वायरस का पता चला था। रायबरेली रोड स्थित वृंदावन, आशियाना, आलमबाग समेत दूसरे इलाकों में 11012 लोग संक्रमण की जद में आ चुके हैं।

1.44 है डेथ रेट
इलाज के दौरान अब तक 1182 मरीजों की सांसें थम चुकी है। लखनऊ में 1.44 प्रतिशत डेथ रेट है। वहीं रोजाना छह हजार से ज्यादा लोगों की कोरोना जांच हो रही है। इनमें 22 से लेकर 30 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो रही है। संक्रमण को मात देने वालों का ग्राफ भी तेजी से बढ़ रहा है। करीब 97 फीसदी रिकवरी रेट है। अब तक 79261 मरीज ठीक हो चुके हैं। सबसे ज्यादा मरीज होम आइसोलेशन में ठीक हुए। अब तक 62516 मरीज होम आइसोलेशन में रखे जा चुके हैं। इनमें 62298 मरीज ठीक हो चुके हैं। मौजूदा समय में 218 मरीज घर में हैं।

चुनिंदा इलाकों में संक्रमण प्रसार के कारण

-फिजिकल डिस्टेसिंग मानने में लापरवाही
-भीड़-भाड़ और बाजारों में बेधड़क घूमने से मोल मिला वायरस
-मास्क लगाने में कोताही
-कोरोना के शुरुआती लक्षण को नजरअंदाज करना
-जांच कराने में आनाकानी।

ये कदम उठाए

-कन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग की रफ्तार बढ़ाई। एक मरीज के सापेक्ष 15 से अधिक लोगों की जांच कराई जा रही है
-लोगों को मास्क पहने के लिए जागरुक किया जा रहा है। मास्क न लगाने वालों का चालन भी किया गया
-साफ-सफाई के प्रति लोगों को जागरुक किया गया
-माइक्रो कंटेनमेंट जांन बनाए गए
-हॉटस्पॉट पर सख्ती बरती गई।

कोरोना अपडेट

शनिवार कोरोना अपडेट
कुल मामले 81531
मौत 1182
स्वस्थ्य  79261 
उपचाराधीन 1088

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com