यूपी में योगी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक आज, होंगे अहम और कड़े फैसले

लखनऊ : यह किसी राज्य के मुख्यमंत्री का पहला मौका है जो सीएम बनने के 17वें दिन बाद कैबिनेट की पहली बैठक करेंगे.बता दें कि आज अर्थात मंगलवार शाम 5 बजे योगी आदित्यनाथ अपने कैबिनेट की पहली बैठक कर रहे हैं. इस पहली कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए जाएंगे, जिसमें किसानों की कर्ज़माफी की घोषणा प्रमुख होगी. जिसकी पुष्टि खुद यूपी के कृषि मंत्री ने की है. इसके अलावा कुछ और अन्य फैसले भी कैबिनेट की बैठक में लिए जाएंगे.

423431-yogi-adityanath

गौरतलब है कि यूपी विधान सभा चुनाव में किसानों की कर्ज माफ़ी एक प्रमुख मुद्दा था.आज की कैबिनेट की बैठक में करीब 2 करोड़ 15 लाख छोटे किसानों की कर्जमाफी का ऐलान हो सकता है . इन किसानों पर करीब 62 हजार करोड़ रूपए का कर्ज है.बता दें कि यूपी में 1 करोड़ 83 लाख सीमांत जबकि 30 लाख लघु किसान है और इनकी कर्जमाफी के लिए सरकार को 62 हजार करोड़ की जरुरत होगी. यहां विचारणीय बात यही है कि यूपी सरकार इतनी बड़ी रकम का इंतज़ाम कहां से करेगी, क्योंकि केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली इस मामले में केंद्र से कोई भी मदद नहीं मिलने की बात कह चुके है.

इसके अलावा कैबिनेट की बैठक में भाग्य लक्ष्मी योजना के तहत गरीब के घर बेटी का जन्म होने पर पचास हजार का विकास बॉन्ड दिए जाने की घोषणा की जा सकती है . इसमें छठी, आठवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा में पहुंचने पर निश्चित रकम दी जाएगी. बेटी के 21 साल का होने पर दो लाख रुपये दिए जाएंगे.तीसरी संभावित घोषणा दलित उत्पीड़न केस की सुनवाई के लिए विशेष अदालतों की स्थापना पर भी फैसला लिया जा सकता है. इन सब संभावनाओं का खुलासा आज शाम की बैठक के बाद हो जाएगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com