यूपी में खादी से बनाया जा रहा है दुनिया का सबसे बड़ा मास्‍क, बनेगा विश्‍व रिकार्ड

कोरोना से जंग में लोगों को मास्‍क के महत्‍व को समझाने और जागरूक करने के इरादे से यूपी में खादी से दुनिया का सबसे बड़ा मास्‍क बनाया जा रहा है। इस मास्‍क में प्रदेश के 75 जिलों से दो-दो मीटर खादी कपड़ा जुटाया गया है। मास्‍क, ग्रामोद्योग विभाग ओड्रा फाउंडेशन के साथ मिलकर बना रहा है। इसे तैयार करने का काम फैशन डिजाइनर मनीष ने हाथ में लिया है। विभिन्‍न जिलों से जुटाया गया खादी कपड़ा खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. नवनीत सहगल ने डिजाइनर को सौंपा। मास्‍क को लखनऊ सहित देश के कई राज्यों में प्रदर्शित किया जाएगा। 

अपर मुख्‍य सचिव डॉ.नवनीत सहगल ने बताया कि प्रदर्शन की तारीखें अभी तय नहीं की गई हैं। उन्‍होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए मास्क अब हमारे जीवन का सबसे जरूरी हिस्सा बन गया है। खादी के मास्क लोगों को रोजगार के साथ सुरक्षा भी उपलब्ध करा रहे हैं। रविवार को डालीबाग स्थित खादी भवन में आयोजित खादी फैब्रिक हैंडओवर सेरेमनी में उन्‍होंने बताया कि मास्क के लिए कपड़ा खादी विभाग ने उपलब्ध कराया है। मास्क का डिजाइन फैशन डिज़ाइनर मनीष त्रिपाठी कर रहे हैं।  मास्क की साइज 150 वर्ग मीटर है, जो जनवरी में लांच किया जाएगा। खादी का बड़ा मास्क बनाने का उद्देश्य लोगों को मास्क के प्रति जागरूक करने के साथ खादी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाना है। जिससे आमजन में खादी के प्रति रुझान और बढ़ सके।

150 वर्ग मीटर के मास्‍क से बनेगा विश्‍व रिकार्ड 
मनीष त्रिपाठी इस मास्क के लिए अलग-अलग राज्यों से कपड़ा जुटा रहे हैं। कोशिश, इसमें अधिक से अधिक लोगों की सहभागिता कराने की है। 150 वर्ग मीटर के आकार के इस मास्क से विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है।

अगले महीने लगेगी खादी वस्‍त्रों की प्रदर्शनी 
डॉ. सहगल ने कहा कि कोरोना महामारी की स्थिति जल्‍द ही पूरी तरह सामान्‍य होगी। उन्‍होंने बताया कि जनवरी, 2021 में खादी वस्त्रों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसमें रितु बेरी, रीना ढाका, मनीष मल्होत्रा सहित कई अन्‍य मशहूर फैशन डिजाइनरों द्वारा तैयार किए गए कपड़ों का डिस्प्ले किया जाएगा। 

इन्‍हें सम्‍मानित किया गया 
इस दौरान संजू प्रजापति, पूनम, सीता, संजय कुमार व अनुभव को उनके द्वारा मास्क बनाने जैसे कार्यों के लिए सम्मानित भी किया गया। 
खादी प्रदर्शनी का होगा आयोजन
नवनीत सहगल ने बताया कि कोरोना का प्रसार थम रहा तो खादी के प्रचार-प्रसार के लिए खादी ग्रामोद्योग विभाग की ओर से जनवरी में प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। खादी प्रदर्शनी में रितु बेरी, मनीष मेहरोत्रा, रीना ढाका, जेजे वाल्या जैसे अन्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त फैशन डिजाइनर शामिल होंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com