अपने और आसपास के बच्चों के लिए तैयार रहें, बिहार 31 से शुरू हो रहा है पल्स पोलिया टीकाकरण अभियान

बिहार में कोरोना टीकाकरण के समांतर पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान भी शुरू होगा। 31 जनवरी, 21 से राज्य में पल्स पोलिया राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस की शुरुआत होगी। पहले 17 जनवरी से पल्स पोलियो टीकाकरण शुरू होना था लेकिन कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किए जाने को लेकर इस तिथि को परिवर्तित किया गया है।

भारत सरकार ने 09 जनवरी को निर्देश दिया था कि राज्य में 17 जनवरी से प्रस्तावित पल्स पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस को तत्काल प्रभाव से स्थगित किया जाता है। इसके बाद पुन: भारत सरकार ने 14 जनवरी को जारी निर्देश में कहा कि अब यह अभियान राज्य में 31 जनवरी से शुरू होगा। पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान पांच दिनों तक चलता है। इस प्रकार यह अभियान 04 फरवरी तक संचालित किया जाएगा।

राज्य स्वास्थ्य समिति ने पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान संचालित किए जाने को लेकर सभी जिलों के जिला स्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष सह जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने निर्देश में कहा कि पल्स पोलियो टीकाकरण को लेकर सभी जिलों में आवश्यक कार्रवाई करें। 

सभी चयनित टीकाकरण स्थलों पर कोविड 19 का टीकाकरण इस अवधि में स्थगित रहेगा। दूसरी ओर, राज्य में कोरोना टीकाकरण अभियान 16 जनवरी, 21 से चयनित स्थलों पर बुधवार, शुक्रवार एवं राजकीय अवकाश को छोड़कर अन्य दिनों में संचालित किया जा रहा है। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक श्री कुमार ने निर्देश दिया कि पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के दौरान सभी चयनित टीकाकरण स्थलों पर कोविड 19 का टीकाकरण इस अवधि में स्थगित रहेगा। 

पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान की समाप्ति के बाद ही कोविड 19 का टीकाकरण संचालित किया जाएगा। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के दौरान राज्य के सभी सदर/जिला अस्पतालों एवं मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में कोविड 19 का टीकाकरण यथावत जारी रहेगा। उन्होंने पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के प्रचार-प्रसार के भी निर्देश दिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com