सीएम योगी आदित्यनाथ आज 93 लोकार्पण और 8 परियोजनाओं का किया शिलान्यास

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ म्यांमार के दौरे से लौटने के बाद आज लखनऊ में फिर से सक्रिय हो गए। लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सीएम योगी आदित्यनाथ आज 93 लोकार्पण और 8 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। कार्यक्रम में सीएम योगी के साथ डिप्टी सीएम केशव मौर्या, मंत्री आशुतोष टंडन और दिनेश शर्मा कार्यक्रम में मौजूद रहे। इसके अलावा टेक्निकल एजुकेशन मंत्री गोपाल टंडन भी मौजूद है। वहीं कार्यक्रम की शुरुआत के वक्त सीएम और डिप्टी सीएम को बुके की जगह रुद्राक्ष का पौधा भेंट किया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय एवं राईक्यूस विश्वविद्यालय जापान के मध्य एमओयू साइन किया गया। यह एमओयू आईआईटी कानपुर और एचबीटीयू कानपुर के बीच डिजाइन इनोवेशन सेंटर की स्थापना के लिए किया गया है। सीएम ने कम लागत के आवास मॉडल के लिए प्रमाण पत्र भी प्रदान किया।

उन्होंने पंडित दिन दयाल उपाध्याय गुणवत्ता सुधार योजना का शुभारंभ करने के साथ विश्वेश्वरैया रिसर्च प्रोमोशन स्किम के लाभार्थियों को संस्तुति पत्र वितरण किया। साथ ही पॉलिटेक्निक के मेधावी छात्र/ छात्राओं का सम्मान, एकेटीयू के सेवायोजित छात्र/छात्राओं को नियुक्ति पत्र का वितरण तथा पॉलिटेक्निक के सेवायोजित छात्र/छात्राओं को नियुक्ति पत्र का वितरण किया गया।

10 तकनीकी कॉलेजों को बांटे गए 200 करोड़ रुपए

सीएम योगी ने 10 तकनीकी कॉलेजों को 200 करोड़ रुपए दिए। इस रकम से कॉलेजों के विकास के काम लाया जाएगा। इस कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा,”हमें यूपी को ऐसा बनाना है,सभी जिलों की पहचान उसके प्रोडक्ट बने। सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट को सस्ता बनाने की जरुरत है। मौजूदा वक्त में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का खर्चा बहुत ज्यादा है। भारत सरकार की मदद से हम शहरों में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगा रहे हैं।

मुझे ऐसा लग रहा, क्या हम लोग उसका रनिंग कॉस्ट उठा पाएंगे। हमारे सामने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की चुनौती है। इसकी वजह से फैल रही गन्दगी से होने वाली बीमारियों में हजारों करोड़ रुपए खर्च हो रहे है। कूड़े की वजह से प्रदेश की तस्वीर खराब हो रही है। क्या ऐसी कोई तकनीकी हम बना सकते हैं,जिसमे सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट बेहतर और सस्ता हो।”

‘अच्छे एजुकेशन के लिए यूपी से बाहर जाना न पड़े’: शिक्षा मंत्री गोपाल टंडन

इस मौके पर तकनीकी शिक्षा मंत्री गोपाल टंडन ने कहा, ”सीएम योगी हम सभी लोगों को प्रेरित करते है, और बताते हैं कि प्रदेश को हमेशा विकास की तरफ ले जाना है। सीएम के आदेश पर बीते दिनों तीन बार जॉब फेयर लगा। हमारा मकसद अच्छी शिक्षा के लिए स्टूडेंट्स को बाहर जाना न पड़े। आने वाले दिनों में यूपी टेक्निकल एजुकेशन के क्षेत्र में आगे रहेगा।”

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com