बिहार विधानमंडल का बजट सत्र आज से, विपक्ष ने कसी कमर 

पटना : बिहार विधानमंडल का बजट सत्र गुरुवार से शुरू होगा। विपक्ष ने सरकार को घेरने की तैयारी कर रखी है। राज्यपाल रामनाथ कोविंद के विधानसभा में दोनों सदनों के सदस्यों की मौजूदगी में अभिभाषण के साथ ही बजट सत्र की शुरुआत होगी। राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर दो दिनों के वाद-विवाद के बाद सदन में वित्तीय वर्ष 2017-18 का बजट 27 फरवरी को पेश होगा।

23_02_2017-bihar_vidhamandalविपक्ष ने की घेरने की तैयारी

मुख्य विपक्षी दल भाजपा की ओर से बिहार कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षाओं में हुए घोटाले, अनुसूचित जाति के छात्रों की छात्रवृत्ति, शिक्षकों के नियमित वेतन भुगतान की मांग और किसानों से धान की खरीद में कई जिलों से मिल रही शिकायतों के मद्देनजर सरकार को घेरने की तैयारी है।

विधान परिषद की चार सीटों के लिए हो रहे चुनाव की छाया भी विधानमंडल के इस सत्र में स्पष्ट दिखाई देगी। गया स्नातक और गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में राजद और कांग्रेस के प्रत्याशियों के आमने-सामने होने की स्थिति का एनडीए सदन में फायदा उठाने की कोशिश करेगा। विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह के खुद चुनाव मैदान में होने के कारण परिषद की अधिकांश कार्यवाही का संचालन उपसभापति द्वारा किए जाने की संभावना है।

अठारह बैठकें होंगी

संसदीय कार्यमंत्री श्रवण कुमार ने बताया कि उद्घाटन सत्र के अतिरिक्त सदन की कुल अठारह बैठकें होंगी। इसमें दो दिन राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा, दो दिन बजट, विनियोग विधेयक पर चर्चा के लिए तथा दो दिन विधायी कार्यों के लिए निर्धारित किया गया है।

उन्होंने बताया कि 6 मार्च से विभागों की अनुदान मांगों पर चर्चा होगी। इस बजट सत्र में 12 विभागों की अनुदान मांगों पर चर्चा का प्रस्ताव है। कृषि, जल संसाधन, शिक्षा पथ निर्माण, नगर विकास एवं आवास, सहकारिता, ग्रामीण विकास विभाग, परिवहन विभाग ऊर्जा विभाग, पशुपालन एवं मत्स्य संसाधन, कला एवं संस्कृति और आखिर में गृह और सामान्य प्रशासन विभाग की अनुदान मांगों पर चर्चा होगी।

विधेयकों के बारे में अभी फैसला नहीं

संसदीय कार्य मंत्री ने बताया कि इस सत्र में कौन-कौन से विधेयक पेश किए जाएंगे, यह अभी तय नहीं हुआ है। विधानसभा की प्रक्रिया एवं कार्य संचालन नियमावली में संशोधन का प्रस्ताव भी लाया जाएगा। उसपर विचार को लेकर विधानसभा अध्यक्ष के कक्ष में कल नियम समिति की बैठक हुई थी।

बजट सत्र के लिए हुआ रिहर्सल

विधानसभा परिसर में कल राज्यपाल के अभिभाषण की तैयारियों को लेकर बीएमपी के जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर का रिहर्सल किया।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com