Tuesday , July 16 2019

उद्यमिता आर्थिक विकास के लिए एक आवश्यक तत्व : डॉ. डी.बी. सिंह

RSMT  में उद्यमिता पर कार्यशाला का आयोजन

वाराणसी : राजर्षि स्कूल आॅफ मैनेजमेंट एण्ड टेक्नालॉजी (आरएसएमटी) में शनिवार को उद्यमिता पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का उद्देश्य विद्यार्थियों को उद्यमिता एवं स्टार्ट-अप से जुड़े आयामों से परिचित कराना है। कार्यशाला के मुख्य अतिथि देशपांडे फाउंडेशन-लीड, एक सोच सैण्ड बॉक्स के चन्दन तिवारी एवं कैम्प बेल्टन, न्यू बर्न्सविक के डिलन थे। निदेशक डॉ.डी.बी.सिंह ने उद्यमिता को आर्थिक विकास के लिए एक आवश्यक तत्व बताया। उन्होंने कहा कि उद्यमिता से केवल एक व्यक्ति का ही नहीं अपितु इससे जुड़े कई लोगों को रोजगार प्राप्त होता है। स्वागत उद्बोधन में डॉ0 अमन गुप्ता ने कहा कि यह कार्यशाला विद्यार्थियों में उद्यमशीलता के विकास में सहायक सिद्ध होगी।

कार्यक्रम के प्रथम चरण में चन्दन तिवारी एवं डिलन ने स्टार्ट-अप से जुड़ी संयोजन, क्रियान्वयन, आधारभूत जरूरतों इत्यादि को लागू करने की प्रक्रिया को विस्तार से समझाया। उसके पश्चात् प्रश्नोत्तर सत्र में विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं को शान्त करने की कोशिश की गई। कार्यशाला के दौरान इस बात पर जो दिया गया कि विद्यार्थियों को मेन्टर की सुविधा भी प्रदान की जायेगी, ताकि बिजनेस मॉडल बनाते समय या प्रोजेक्टर पर कार्य करने के दौरान सही दिशा तथा समुचित ज्ञान प्राप्त हो सके, जो कि उन्हे वास्तविक कार्य का अहसास करा सकेगी।

कार्यक्रम का द्वितीय चरण अप्रैल-2019 में आयोजित किया जायेगा। इस चरण में विद्यार्थियों को अपने-अपने बिजनेस मॉडल को प्रस्तुत करने का अवसर दिया जायेगा। यह अन्तर- महाविद्यालयीय प्रतियोगिता के अन्तर्गत आयोजित की जाएगी। कार्यक्रम का संचालन नीतू रंजन अग्रवाल ने किया। धन्यवाद ज्ञापन डॉ0 एस0के0 सिंह ने किया। कार्यक्रम के दौरान एम0बी0ए0 के विद्यार्थी शुभम जलान, क्षमा श्रीवास्तव, नाजिस परवीन, एवं कशिश उपस्थित थें। इस अवसर पर संस्थान के समस्त शैक्षिक एवं गैर शैक्षिक कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com