Wednesday , October 16 2019

किसानों की आय बढ़ाने को सरकार कृत संकल्पित : जिलाधिकारी

देवरिया : कृषकों की आय वृद्वि के लिए सरकार कृत संकल्पित है, इसी को दृष्टिगत रखते हुए कृषको के लिए अनेकानेक योजनायें संचालित की जा रही है, जिनका लाभ लेते हुए वे अपनी आय को बढा सके। इन योजना के क्रियान्वयन में किसी भी स्तर पर किसी के द्वारा बरती गयी लापरवाही/शिथिलता बर्दाश्त नही की जायेगी, इसलिए सभी संबंधित अपनी-अपनी जिम्मेदारी का इमानदारी से निर्वहन करते हुए कृषकों की समस्याओं को सुने और उनका ससमय निस्तारण भी सुनिश्चित करायें।

जिलाधिकारी अमित किशोर ने उपरोक्त निर्देश कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित किसान दिवस में जनपद के दूर-दराज से आये किसानों द्वारा उठायी गयी विभिन्न समस्याओं को सुनते हुए दिए। उन्होने कहा कि यदि सिचाई हेतु पानी का रोस्टर तैयार है तो रोस्टर के अनुसार नहरों में पानी दिया जाए, जिससे कृषको को समयानुरुप आवश्यकतानुसार सिचाई हेतु पानी उपलब्ध हो सके और वे अपनी फसल की बुआई आदि समय से कर सके। उन्होने कृषको द्वारा नलकूप खराब होने की जानकारी पर अधिशासी अभियंता नलकूप को निर्देश दिए कि यदि नलकूप चालू हालत में नही है तो तत्काल उन्हे ठीक कराते हुए संचालन सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने रजवाह/नहर की सफाई में बरती गयी अनियमितता की शिकायत पर नाराजगी प्रगट करते हुए आगाह किया कि यदि जाॅच के दौरान शिकायत सही पायी गयी तो संबंधित के विरुद्व कठोर कार्यवाही की जायेगी।

उन्होने बीज, खाद एवं कृषि यंत्रो पर मिलने वाले अनुदान के सम्बन्ध में स्पष्ट निर्देश दिए कि संबंधित विभागीय अधिकारी प्राप्त पत्रालियों/आवेदनो पर तेजी के साथ कार्यवाही करते हुए इनका निस्तारण करायें, जिससे कृषको को समय से अनुदान प्राप्त हो सके। उन्होने जिला कृषि रक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे बाजारों में नियमित रुप से निरीक्षण करें और यदि कही भी खरपतवारी दवा आदि नकली अथवा गलत तरीके से विक्रय की जा रही है, तो संबंधित के विरुद्व नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाते हुए दुकान को सील करायें। उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राजेश कुमार त्यागी, उप निदेशक कृषि ए0के0 मिश्रा, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी के0पी0 यादव, जिला गन्ना अधिकारी, अधिशासी अभियंता सिचाई, विधुत, नलकूप, बाढ खंड सहित बडी संख्या कृषक बन्धु आदि उपस्थित रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com