Saturday , May 25 2019

मुकद्दस हज : कम उम्र नौजवानों की चमकी किस्मत!

चयनित युवाओं के घर में खाना-ए-काबा व रौजा-ए-रसूल के दीदार को लेकर जबरदस्त उत्साह

गोरखपुर : मुकद्दस हज 2019 के लिए नाम चयनित होने के बाद जायरीन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। कुर्रा अंदाजी के बाद हज के सफर की पहली व दूसरी किस्त व तमाम जरूरी कागजात जमा करने का फरमान आ चुका है। इस साल के हज पर बुजुर्गों के साथ नौजवान भी खासी तादाद में जा रहे हैं। तुर्कमानपुर की नूरैन मेंहदी (14) सबसे कम उम्र की जायरीन हैं। जिले से इस बार कुर्रा अंदाजी द्वारा 397 का चयन हुआ है। इनमें बहुत से जायरीन ऐसे है जिनका नाम पहली बार में ही हज के लिए चयनित हुआ। इलाहीबाग के रहने वाले आतिफ (27) अपने माता-पिता इरशाद व सरवत के साथ सफर-ए-हज पर जा रहे हैं। वह इंटर तक की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं, फिलहाल बिजनेस कर रहे हैं।

कहते हैं खुशनसीबी से हम सब लोग चुन लिए गए। लोगों ने कहा कि अब हज के लिए कमेटी द्वारा मांगे गए दस्तावेजात को पूरा किया जा रहा है। लोगों से मिलने जुलने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। हज के लिए नाम आने से घर में खुशी का माहौल है।वातीपुर के मो.आफताब 23 वर्षीय बेटी सना और पत्नी शहला के साथ अल्लाह के घर का दीदार करेंगे। सना ने बताया कि पहली बार में ही लाॅटरी में नाम आने पर खानदान में खुशी का माहौल है। तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। सभी काफी उत्साहित है।

आईटीएम गीडा से बीटेक करने वाली सना कहती हैं अल्लाह का करम है कि इतनी कम उम्र में हज करने का मौका मिलेगा। अब तो हज करने वाले नौजवानों की तादाद बढ़ रही है। हज के अरकान सीखना भी शुरू कर दिया है। वहीं नेकी के कामों पर खास ध्यान दे रही हूं ताकि मेरा खाना-पीना, उठना, बैठना सब इबादत में गिना जाए। हर पल अल्लाह की इबादत कर शुक्र अदा कर रही हूं। पुराना गोरखपुर के जैगम हुसैन अपने 24 वर्षीय बेटे उमैर आजम व परिवार के अन्य सदस्यों के साथ हज की तैयारियों में मसरूफ हैं। उनके परिवार की खुशी का ठिकाना नहीं है। वह बस अब अल्लाह के घर का दीदार करने के लिए दिन गिन रहे है। उमैर गोविवि से ग्रेजुएट हैं एवं घर में सबसे छोटे हैं।

पहाड़पुर के रहने वाले के आबिद मसूद (22) अपने परिवार के साथ हज के लिए जा रहे है। उनके साथ उनकी बहन नूरैन मेंहदी (14), भाई मो. मुकर्रम (20) सहित आमिना बानो व हाजरा भी हज करने जायेंगी। उन्होंने कहा कि हज को लेकर घर और खानदान ही नहीं आसपास के लोग भी काफी उत्साहित है। कहते हैं कि बस यही दुआ है कि अल्लाह हम सबका हज कुबूल कर ले। इसी तरह ओबैदुल्लाह के साथ फहीमा नसीम व गजाला नसीम (23), फहीम अहमद के साथ सिद्दीका खातून व नूर मोहम्मद (22), मो. सलीम खान के साथ कमर, जलत, अरीबा खातून (23) व शुजाउद्दीन अहमद खान (19) हज के सफर पर जायेंगे और हज के अरकान अदा करेंगे। सभी चयनित युवाओं के घर में खाना-ए-काबा व रौजा-ए-रसूल के दीदार को लेकर जबरदस्त उत्साह है। तमाम लोग तैयारियों में जुटे हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com