Bhopal News: अप्रैल में शादी के कई मुहूर्त, पर लॉकडाउन व नाइट कर्फ्यू ने बढ़ाई परेशानी, बदली जा रही तारीखें

भोपाल :लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य, कारोबार के अलावा शादी-ब्याह जैसे आयोजनों पर कोरोना फिर संकट के बादल की तरह मंडराने लगा है। करीब पांच महीने के बाद 21 अप्रैल से शादियों का दौर शुरू हो रहा है, लेकिन भोपाल शहर में लॉकडाउन एवं नाइट कर्फ्यू की वजह से परेशानी बढ़ गई है। खासकर उन तारीखों पर जब लॉकडाउन रहेगा, ऐसे में न तो बैंड बज सकेगा और न ही बारात निकाली जा सकेगी। ऐसे में लोग शादी की तारीख आगे बढ़ा रहे हैं। इधर, लॉकडाउन व मेहमानों की संख्या सीमित किए जाने से मैरिज गार्डन संचालक व टेंट-कैटरर व्यवसायी विरोध में उतर आए हैं। उनका कहना है कि यदि भीड़ से कोरोना संक्रमण फैलने का डर है तो राजनीतिक पार्टियों के लिए भी पाबंदी लागू होना चाहिए। इसे लेकर रंगपंचमी के बाद वे पुन: सरकार व प्रशासन का दरवाजा खटखटाएंगे।

दरअसल, कोरोना संक्रमण के चलते पिछला साल मैरिज गार्डन व इससे जुड़े टेंट, लाइट, कैटरिंग सर्विस के लिए बुरा रहा। पिछले साल 25 मार्च से 31 मई तक पूर्ण लॉकडाउन रहा था, जबकि दिसंबर तक शादी-ब्‍याह जैसे आयोजनों में मेहमानों की संख्या सीमित होने से मैरिज गार्डनों की बुकिंग नहीं हुई थी। ऐसे में शादी-ब्याह से जुड़े कारोबार ठप हो गए थे। लिहाजा, ऐसे कारोबारियों को को उम्मीद थी कि अप्रैल में उन्हें राहत मिलेगी, लेकिन वैवाहिक आयोजनों में मेहमानों की संख्या और भी कम कर दी गई है। वहीं पिछले दो रविवार से लॉकडाउन भी लगाया जा रहा है। इस कारण न सिर्फ लोगों की बल्कि गार्डन टेंट, कैटलर्स, घोड़ी, बैंड आदि से जुड़े व्यावसायियों के सामने भी परेशानी खड़ी हुई है।

ऐसे बढ़ी परेशानी

21 अप्रैल से शादियों के मुहूर्त शुरू हो रहे हैं। इसके चलते शहर के लगभग सभी 150 गार्डन दो महीने पहले से बुक हो चुके हैं, किंतु रात नौ बजे से कर्फ्यू लगने एवं प्रत्येक रविवार को लॉकडाउन होने से उन लोगों के लिए परेशानी खड़ी हो गई है, जिन्‍होंने बुकिंग करा रखी है। सबसे अधिक वे लोग परेशान हैं, जिनके यहां 25 अप्रैल, दो मई, नौ मई या 16 मई को शादी है, क्योंकि इन दिनों में रविवार है। इसलिए वे आगे के मुहूर्त में वैवाहिक आयोजन करने पर विचार करने लगे हैं।

25 अप्रैल को बेटे का विवाह

गेहूंखेड़ा के रवींद्र शर्मा ने बताया कि 25 अप्रैल को उनके बेटे गौरव का विवाह होना तय किया है। दो महीने पहले ही शादी की तारीख तय हो गई थी। इसलिए लालघाटी क्षेत्र में गार्डन की बुकिंग भी कर ली। लेकिन 25 अप्रैल को रविवार है। ऐसे में संशय में हैं कि क्या करें, क्योंकि आगे की तारीखों में गार्डन की बुकिंग है। कैटरर, बैंड-बाजा की बुकिंग भी कर ली है।

एक साल से कारोबार पर असर

गार्डन, कैटरिंग, बैंड, घोड़ी आदि विवाह से जुड़े कारोबार से डेढ़ लाख से अधिक लोग जुड़े हुए हैं, जो पिछले एक साल से आर्थिक समस्या से जूझ रहे हैं। वर्तमान में सरकार ने मेहमानों की संख्या और भी कम कर दी है। लॉकडाउन के कारण भी दिक्कतें खड़ी होंगी। इसलिए रंगपंचमी के बाद सरकार व प्रशासन के जिम्मेदारों से मुलाकात कर पाबंदी हटाने या फिर रियायत देने की मांग करेंगे।

पिछले एक साल से मैरिज गार्डन की बुकिंग नहीं हो रही है। अप्रैल से शादी का सीजन शुरू हो रहा है। बुकिंग भी हो रही है, लेकिन पाबंदी होने से परेशानी हो रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com