Bhopal Bullion market news: भोपाल में सोना 46 हजार रुपये तोला, एक दिन में 1600 रुपये की गिरावट

Bhopal Bullion market news: भोपाल में सोना 46 हजार रुपये तोला, एक दिन में 1600 रुपये की गिरावट

भोपाल के सराफा बाजार में शुक्रवार को 10 ग्राम सोने की कीमत 46 हजार रुपये पर पहुंच गई। एक ही दिन में 1600 रुपये प्रति तोला की गिरावट दर्ज की गई। कारोबारी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आई गिरावट का असर स्थानीय बाजार पर भी होना मान रहे हैं। पिछले सात महीने में सोने के भाव 12 हजार रुपये तक कम हो चुके हैं। अगस्त 2020 में सोना रिकॉर्ड 58 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच चुका है। कारोबारी सोने के भाव में और भी कमी आने की बात कह रहे हैं। इससे अप्रैल या इसके बाद जिनके यहां वैवाहिक आयोजन है, उन्हें काफी राहत मिलेगी।

गौरतलब है कि पिछले साल लॉकडाउन और फिर कोरोना संक्रमण के दौर में सोने के भाव रिकॉर्ड ऊंचाईयों पर पहुंच गए थे। सात अगस्त तक सोना 58 हजार रुपये में 10 ग्राम मिल रहा था। हालांकि, इसके बाद गिरावट का दौर शुरू हुआ, लेकिन फरवरी-21 में दाम गिरे से नीचे गिरे और मार्च में 46 हजार रुपये तक पहुंच चुका है। 23 कैरेट सोने के भाव 46 हजार एवं 22 कैरेट सोना 45 हजार रुपये तोला है। कारोबारी नवनीत अग्रवाल ने बताया कि आने वाले दिनों में और भी गिरावट संभव है। इसका फायदा ग्राहकों को मिलेगा, क्योंकि रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने से ग्राहकों का सोने की खरीदारी के प्रति स्र्झान कम हुआ था। जिनके यहां वैवाहिक आयोजन थे, उन्हें मजबूरन अपना बजट या तो बढ़ाना पड़ा या फिर कम मात्रा में सोना खरीदना पड़ा था।

चांदी के भाव में गिरावट नहीं

एक ओर जहां सोना सस्ता हो रहा है तो दूसरी ओर चांदी के भाव में गिरावट नहीं हुई है। 23 फरवरी को चांदी के भाव 69 हजार रुपये प्रति किलो थे। इसके बाद 500 रुपये की गिरावट हुई है। शुक्रवार को चांदी के भाव 68 हजार 500 रुपये प्रति किलो तक रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com