Madhya Pradesh Legislative Assembly: संघर्ष का मिला फल, 18 साल बाद विंध्य पहुंचा विधानसभा अध्यक्ष का पद

श्‍याम मिश्रा, रीवा। छात्र जीवन से राजनीति शुरू करने के बाद तीसरी बार देवतालाब से विधायक निर्वाचित होने वाले गिरीश गौतम का विधानसभा अध्यक्ष बनना तय हो गया है। गिरीश गौतम लगातार चौथी बार दो अलग-अलग विधानसभा का प्रतिनिधित्व कर विधानसभा पहुंचे। सीपीआइ से 1993 व 98 का चुनाव में उन्हें कांग्रेस पार्टी के दिग्गज व विंध्य के चाणक्य कहे जाने वाले पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्रीनिवास तिवारी से शिकस्त का सामना करना पड़ा था। वर्ष 2003 में भाजपा की टिकट पर मनगवां विधानसभा से गिरीश गौतम चुनाव लड़े उन्होंने पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्रीनिवास तिवारी को शिकस्त दी। 2008 में मनगवां विधानसभा सीट आरक्षित होने पर भाजपा ने उन्हें पड़ोसी सीट देवतलाव भेजा जहां से वह लगातार 2008, 2013 व 2018 में जीत अर्जित की।

कम्युनिस्ट विचारधारा के आखरी नेता: सीपीआइ से चुनाव लड़ने के साथ ही गिरीश गौतम कम्युनिस्ट विचारधारा के आखिरी नेता विंध्य क्षेत्र के माने जाते हैं। कम्युनिस्ट विचारधारा एवं समाजवादी सोच को लेकर गिरीश गौतम में राजनीति की है। सरल एवं सहज स्वभाव के धनी देवतालाब विधायक गिरीश गौतम किसी भी समय आम जनता से मुलाकात करने में गुरेज नहीं बरतते हैं।

जिले में हर्ष: गिरीश गौतम के विधानसभा अध्यक्ष बनने की सूचना जिले में पहुंचने के साथ ही जिले में हर्ष का माहौल निर्मित हो गया है जबकि भाजपा में लगातार 13 वर्षों तक मंत्री रहे रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ल का खेमा खुद को ठगा सा महसूस कर रहा है। युवा भाजपा की टीम इसे विंध्य के साथ न्याय होना करार दे रही है।

समर्थक भोपाल रवाना: विधानसभा अध्यक्ष की सूचना मिलने के साथ ही गिरीश गौतम के समर्थक भोपाल रवाना हो गए 2003 में चुनाव जीतने के बाद से ही लगातार हर मंत्रिमंडल के विस्तार में यह कयास लगाया जाता रहा है कि गिरीश गौतम को उपयुक्त स्थान मिलेगा। 2003 में जब उन्होंने पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्रीनिवास तिवारी को शिकस्त दी थी उसके बाद से ही या लग रहा था कि उन्हें मंत्री बनाया जाएगा। बावजूद इसके लंबे मतों से जीत दर्ज करने वाले राजेंद्र शुक्ला को मंत्री पद से 2004 में नवाजा गया था। बाद में प्रत्येक मंत्रिमंडल विस्तार में गिरीश गौतम का नाम सुर्खियों में आता और सुर्खियों में ही बाहर हो जाता था। 18 वर्ष बाद यानी 2021 में उन्हें विधानसभा अध्यक्ष पद प्राप्त हुआ है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com