डिप्टी सीएम का निर्देश, शहरों में वेंडिंग जोन बनाएं, ताकि छोटे व्यवसाय बेहतर हो सकें

उपमुख्यमंत्री सह नगर विकास एवं आवास मंत्री तार किशोर प्रसाद ने कहा कि नगर निकाय में नाला और सड़कें साफ रहें तो लोगों को लगता है कि हम बेहतर काम कर रहे हैं। हर नगर निकाय इसे सर्वोच्च प्राथमिकता दे। निर्देश दिया कि निकायों में हर खरीदारी जेम पोर्टल से ही की जाए। मगर गैरजरूरी खरीद न हो। शहरों में वेंडिंग जोन बनाएं और ज्यादा से ज्यादा पीएम स्वनिधि योजना का लाभ लोगों को दें, ताकि वे अपने छोटे व्यवसाय को बेहतर कर सकें। यह तमाम निर्देश उन्होंने शुक्रवार को अधिवेशन भवन में पटना और सारण प्रमंडल के निकायों की समीक्षा बैठक में दिए।

उन्होंने कहा कि अधिकारी जनप्रतिनिधियों के साथ बेहतर संबंध रखें। निकाय जेम पोर्टल से खरीद करें लेकिन आवश्यकता के अनुरूप ही मशीनें व दूसरे सामान खरीदे जाएं। इसमें मानव संसाधनों के अनुपात का ख्याल रखें। कहा कि शहरों की समस्याओं को खत्म करने के लिए हम सदैव प्रयत्नशील हैं। पूर्णिया, कोसी, तिरहुत, दरभंगा, भागलपुर प्रमंडल के साथ पटना और सारण प्रमंडल की बैठकें हो चुकी हैं। अब मुंगेर और मगध प्रमंडल की बैठकें होंगी। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सभी बैठकों में लिए गए फैसलों की दोबारा समीक्षा की जाएगी। प्रमंडलीय समीक्षात्मक बैठक के सुझावों को बजटीय प्रावधानों में शामिल किया जाएगा।

हर मंगलवार जनप्रतिनिधियों से मिलेंगे 
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हर मंगलवार को वह निकायों के जनप्रतिनिधियों से मिलेंगे। इसके लिए शाम चार से पांच बजे तक का समय तय किया गया है, ताकि हर निकाय की समस्याओं को वे सीधे समझ सकें। कहा कि निकायों में ईएसएसएल कंपनी के माध्यम से लगाई गई स्ट्रीट लाइटों को लेकर सभी समस्याओं का निदान होगा। इसके लिए 13 जनवरी को कंपनी के पदाधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। राज्य के सभी चारों स्मार्ट सिटी के काम में तेजी आ चुकी है। नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव ने स्मार्ट सिटी के निदेशक मंडल के अध्यक्ष के रूप में समीक्षा शुरू कर दी है।

सीवान बाईपास का निर्माण 10 फरवरी तक : मंगल 
बैठक में पथ निर्माण मंत्री मंगल पांडे ने बताया कि शहरों को जाम की समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए सर्वे कराकर 120 बाईपास बनाने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया है। जिनका निर्माण चल रहा है, उनमें सीवान का बाईपास 10 फरवरी से पूर्व और छपरा बाईपास का निर्माण फरवरी के अंत तक पूरा हो जाएगा। बायोमेडिकल वेस्ट की समस्या निपटने के लिए कई जिलों को मिलाकर एक स्थान पर बायोमेडिकल वेस्ट के प्रबंधन का निर्णय लिया जाएगा।    

निकायों को मिल रहा समस्या रखने का अवसर
कार्यक्रम की शुरुआत तारकिशोर प्रसाद ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया। नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने कहा कि प्रमंडल स्तरीय समीक्षा बैठक में सभी नगर निकायों की भागीदारी सुनिश्चित हो रही है। इसके काफी अच्छे परिणाम देखने में आ रहे हैं। सभी नगर निकायों को अपनी समस्याएं रखने का अवसर प्राप्त हो रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com