बिहार: डिप्टी सीएम के शहर समेत 5 नगर परिषद बने नगर निगम, नीतीश कैबिनेट ने लगाई मुहर, 103 नए नगर पंचायत भी हुए अपग्रेड

बिहार में 103 नए नगर पंचायत, 8 नए नगर परिषद और 32 नगर पंचायत को नगर परिषद में अपग्रेड किया गया है। शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा बुलाई गई कैबिनेट की बैठक में इसकी मंजूरी दे दी गई। अब शीघ्र में इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। वहीं राज्य की उप मुख्यमंत्री रेणु देवी के विधानसभा क्षेत्र बेतिया समेत सासाराम, मोतिहारी, मधुबनी और समस्तीपुर को नगर परिषद से नगर निगम में अपग्रेड किया गया है।

वहीं बिहार में नये नगर पंचायत, नगर परिषद व नगर निगम के गठन की कवायद से पंचायत चुनाव का गणित प्रभावित हो रहा है। नगर विकास एवं आवास विभाग की कार्यवाही से सूबे की 194 पंचायतों का भूगोल बदल रहा है और उसी के अनुरूप अगले साल होने जा रहे पंचायत चुनाव के लिए बन रही मतदाता सूची में भी परिवर्तन होगा। 

पंचायती राज विभाग के अपर सचिव अमृत लाल मीणा ने इसको लेकर जिलों से रिपोर्ट मांगी है। उन्होंने कहा है कि नगर विकास एवं आवास विभाग से जो प्रारंभिक सूचनाएं आयीं हैं, उनके मुताबिक राज्य की 194 पंचायतों के क्षेत्र में परिवर्तन हो रहा है। राज्य की कुछ पंचायत पूरी तरह से नगर पचायत, नगर परिषद व नगर निगम का हिस्सा बनने जा रहीं हैं, उन जगहों पर तो कोई समस्या नहीं आएगी। लेकिन जो पंचायत आंशिक रूप से नगर निकाय में शामिल हो रहे हैं, पंचायत चुनाव के लिए बन रही वहां की मतदाता सूची में सुधार करना होगा। नए भौगोलिक क्षेत्रफल व जनसंख्या के हिसाब ने नए सिरे से वार्ड बचेंगे और इसका असर पर पंचायत प्र्रतिनिधियों की संख्या पर भी पड़ेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com