वायरल वीडियो पर छापेमारी, आंगनबाड़ी सेंटर में ऐसे चल रहा था तेल का खेल

मुरादाबाद के आंगनबाड़ी सेंटरों में बंटने वाला तेल लाभार्थियों तक न पहुंच कर बाजार में बिक रहा है। एक वायरल वीडियो से खाद्य विभाग ने छापेमारी की तो खुलासा हुई। छापेमारी में तेल बरामद नहीं किया जा सका पर खाली गत्ता बरामद हो गया। शुक्रवार को दुकानदार के विरुद्ध न्यायालय में वाद दायर किया जाएगा। विभागीय स्तर से उक्त दुकानदार और अज्ञात विक्रेता के विरुद्ध एफआईआर के आदेश दिए हैं। 

एक वीडियो वायर हुआ था जिसमें बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से वितरित होने वाले सरसों के तेल की बिक्री होने की जानकारी मिली थी। इसी सूचना पर खाद्य विभाग की टीम ने करूला गली नंबर 9 में शम्स तरबेज के यहां छापेमारी की। दुकान खंगाली तो तेल हाथ नहीं लगा पर एक फ्रेश गत्ता जरूर मिल गया जिसमें आंगनबाड़ी सेंटरों के माध्यम से सरसों के तेल की आपूर्ति होती है। अभिहीत अधिकारी बिनोद कुमार सिंह ने बताया कि दुकानदार ने सही जानकारी अभी तक नहीं दी है कि आखिर उनके पास कहां से वह गत्ता आया। दुकानदार ने उक्त बिक्री के लिए प्रतिबंधित सरसों का तेल किसी से तो खरीदा है। शुक्रवार को दुकानदार के विरुद्ध न्यायालय में वाद दायर किया जाएगा। वहीं बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग ने भी दुकानदार और बेचने वाले अज्ञात के विरुद्ध एफआईआर के आदेश दिए हैं। उक्त दुकानदार के यहां से कुकीज और रस्क का एक नमूना भी लिया गया।

बिना लाइसेंस चलता मिला तेल का गोदाम 

श्रृंगार मंडप में अरविंद गुप्ता का गोदाम बिना लाइसेंस चलता मिला। दुकानदार को लाइसेंस न लेने तक गोदाम बंद करने का आदेश दिया है। यहां से सोयाबीन रिफाइंड, पॉम आयल, एक अन्य रिफाइंड ऑयल का नमूना लिया गया। अतीक किराना स्टोर से सेवई का नमूना लिया। पीरजादा स्थित शान दूध डेयरी से दूध, मावा की गुणवत्ता संदिग्ध पाए जाने पर नमूना लिया गया। टीम में श्री प्रकाश, सहरिश सादात, राजीव वर्मा, जगदंबा प्रसाद, बृजेश वर्मा, शहाबुद्दीन दोस्त मौजूद रहे। 

एक वीडियो वायरल होने पर करूला गली नंबर 9 में शम्स तबरेज के यहां छापेमारी की गई। यहां बिक्री के लिए प्रतिबंधित आंगनबाड़ी सेंटर पर बंटने वाले सरसों के तेल की बिक्री की सूचना मिली थी। तेल तो बरामद नहीं हुआ पर एक फ्रेश खाली गत्ता मिल गया है। दुकानदार के विरुद्ध न्यायालय में वाद दायर करवाया जाएगा। 
बिनोद कुमार सिंह, अभिहीत अधिकारी खाद्य विभाग 

मैंने खुद वायरल वीडियो के आधार पर आरोपित दुकानदार के यहां पूछताछ की जिसमें उन्होंने सही जानकारी नहीं दी। उक्त दुकानदार और जिसने सरसों का तेल बेचा उस अज्ञात के विरुद्ध सीडीपीओ को एफआईआर करवाने का आदेश दिया है। विभागीय स्तर पर मामले की जांच करने के लिए आदेश जारी किया गया है। 
डा. अनुपमा शांडिल्य, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास एवं पुष्टाहार 

नेफेड करता है आंगनबाड़ी सेंटरों को सीधे खाद्य तेल की आपूर्ति 

आंगनबाड़ी सेंटरों पर नेफड सीधे खाद्य तेल की आपूर्ति करता है। जयंतीपुर में इसका गोदाम है। आंगनबाड़ी सेंटरों से गर्भवती महिलाओं, धात्री और कुपोषित बच्चों को इसकी आपूर्ति की जाती है। फिलहाल जनवरी, फरवरी और मार्च का ही खाद्य तेल आया है। मार्च में इसकी आपूर्ति की गई। एक महीने यहां रिफाइंड ऑयल आया, एक महीने सरसों का तेल और एक महीने पॉम आयल, अप्रैल माह में सरसों का तेल आया था उसी की वितरण अब जून में किया गया है।  पूरे प्रकरण से जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह को भी खाद्य सुरक्षा विभाग ने अवगत करवा दिया है। 

इनको मिलता खाद्य तेल 
गर्भवती महिला प्रति यूनिट 455 ग्राम 
तीन से 6 साल के बच्चे को  455 ग्राम 
अति कुपोषित बच्चे को एक लीटर 

शहर में 651 आंगनबाड़ी सेंटरों से वितरण की व्यवस्था 
आपूर्तिकर्ता कंपनी नेफड माल की आपूर्ति करता है। इसके बाद पात्र लाभार्थियों को तेल की आपूर्ति शहर के 651 आंगनबाड़ी सेंटरों से की जाती है। इन सेंटरों से आपूर्ति का लेखा जोखा स्टाक रजिस्टर में होता है। अब आपूर्तिकर्ता और आंगनबाड़ी सेंटरों के स्टाक रजिस्टर के मिलान की जरूरत है। जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. अनुपमा शांडिल्य ने कहा कि सीडीपीओ, सुपर वाइजर और आपूर्तिकर्ता सभी से बात करके इस मामले में टीमें बना कर गहन जांच होगी। जिससे हकीकत सामने आ सके। इस मामले में तह तक जाकर छानबीन की जाएगी। संबंधित विभागीय अधिकारियों से बात कर ली गई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com