रैंसमवेयर हमले में अमेरिका को भी हुआ नुकसान? जानें क्या बोले राष्ट्रपति बाइडेन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि सबसे बड़े रैंसमवेयर हमले में अमेरिकी उद्योगों को मामूली नुकसान हुआ है, हालांकि इस बारे में अभी पूरी जानकारी नहीं मिली है। रैंसमवेयर एक प्रकार का मालवेयर है, जिसका इस्तेमाल किसी संगठन के दस्तावेजों की चोरी करने और फिर उनके दम पर फिरौती मांगने के लिए किया जाता हैं। ‘मालवेयर वास्तव में एक संदिग्ध सॉफ्टवेयर है, जिसे कंप्यूटर वायरस भी कहते हैं।

हमले को अंजाम देने वाले रूस से जुड़े ‘रेविल गैंग’ के प्रतिनिधियों से ऑनलाइन बातचीत करने वाले एक सुरक्षा शोधकर्ता ने भी मंगलवार को कहा कि उन्होंने सैकड़ों कंपनियों का डेटा चुराने का दावा किया, लेकिन इसके सबूत नहीं दिए। व्हाइट हाउस में टीकाकरण संबंधी एक कार्यक्रम में एक पत्रकार के सवाल का जवाब देते हुए बाइडन ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित उनकी टीम ने मंगलवार सुबह उन्हें इसकी जानकारी दी थी। बाइडेन ने कहा, ऐसा प्रतीत होता है कि इससे अमेरिकी उद्योगों को मामूली नुकसान हुआ है, लेकिन फिर भी हम जानकारी जुटा रहे हैं। मैं अगले कुछ दिन में इस बारे में कुछ कह पाऊंगा।

17 देशों को बनाया गया निशाना
गौरतलब है कि शुक्रवार के हुए रैंसमवेयर हमले में कम से कम 17 देशों में हजारों संगठनों को निशाना बनाया गया। ऐसा मुख्य तौर पर उन कंपनियों के माध्यम से किया गया जो कई ग्राहकों के लिए सूचना प्रौद्योगिकी अवसंरचना का दूरस्थ रूप से प्रबंधन करती हैं। इसका शिकार बनी अमेरिकी सॉफ्टवेयर कंपनी ‘कासिया ने कहा कि उसकी सेवाएं पटरी पर लौट रही हैं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com