यूपी में मल्लाह राजनीति: ‘गॉडफादर ऑफ फिसरमैन’ बनाम ‘सन ऑफ मल्लाह’, जानिए समीकरण

प्रदेश में मछुआरा (मल्लाह) समाज की राजनीति अब दो खेमों में दिखती नज़र आ रही है। अभी तक इस जाति की राजनीति में अपने नाम के आगे पॉलिटिकल गॉडफादर ऑफ फिसरमैन लिखने वाले निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. संजय निषाद अकेले थे। शुक्रवार से प्रदेश में मल्लाहों की राजनीति करने बिहार की धरती से ‘सन ऑफ मल्लाह’ यानी मुकेश सैनी भी कूद पड़े। मुकेश सैनी ने प्रदेश की राजनीति में कदम रखने के साथ ही गोमती नगर में पार्टी कार्यालय भी खोल दिया है।

मुकेश सैनी ने महज कुछ सालों में ही बिहार की राजनीति में अपनी पार्टी विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) को अर्श तक उठाने का काम किया। वह इस समय बिहार सरकार में पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के मंत्री हैं। 

मल्लाहों को आरक्षण और प्लेटफार्म दोनों मिलेगा : मुकेश सहनी
‘हिन्दुस्तान’ से बातचीत में मुकेश सहनी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मल्लाहों को उनका वाजिब आरक्षण दिलाने के लिए वह यहां का राजनीति में कूदे हैं। उनका एकमात्र नारा आरक्षण नहीं तो गठबंधन नहीं है। उन्होंने भरोसा जताया कि भाजपा राज्य के मल्लाहों को उनका वाजिब आरक्षण के साथ ही राजनीतिक प्लेटफार्म भी देगी। निषाद पार्टी के डा. संजय निषाद के बाबत चर्चा किए जाने पर उन्होंने कहा कि उनसे उनकी मुलाकातें और बातें होती रहती हैं। दोनों एक ही हैं और दोनों का उद्देश्य मल्लाहों को उनका हक दिलाना है।  

आरक्षण की लड़ाई कमजोर करने आए हैं मुकेश : डाॅ. संजय निषाद
निषाद पार्टी के अध्यक्ष डा. संजय निषाद ने वीआईपी के अध्यक्ष मुकेश सहनी द्वारा प्रदेश की राजनीति में दखल दिए जाने पर कहा है कि वह राज्य में निषाद आरक्षण की लड़ाई कमजोर करने आए हैं। समाज की इतनी चिंता उन्हें है तो बिहार में मंत्री का पद त्यागकर यूपी में समाज की सेवा करें। निषाद बिरादरी पर विभीषण का लेबल ना चिपकाएं। मुकेश सहनी को पहले बिहार में निषादों के आरक्षण की लड़ाई लड़नी चाहिए, वहां की सरकार ने उन्हें एससी के आरक्षण से बाहर कर दिया है। निषाद पार्टी के नेताओं ने उन्हें बिहार चुनाव में जाकर मदद की थी, उन्हें भी ऐसा ही करना चाहिए। डा. संजय निषाद ने मुकेश सहनी को भाजपा की बी-टीम करार दिया। 
 
गोमती नगर में खुला वीआईपी पार्टी का कार्यालय
विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष मंत्री पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग बिहार सरकार मुकेश सहनी ने शुक्रवार को विपुलखंड गोमतीनगर में पार्टी के प्रदेश कार्यालय का उद्घाटन किया। इस मौके पर बड़ी संख्या में उनकी पार्टी के नेता व कार्यकर्ता मौजूद थे। उद्घाटन के मौके पर मुकेश सहनी ने कहा कि हमें मजबूती से यूपी में मल्लाह समाज को मजबूत करना है। इस अवसर पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी लौटन राम निषाद, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राजाराम बिन्दु, राष्ट्रीय सचिव कमलेश केवट, राष्ट्रीय महासचिव रमेश केवट, युवा प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष सहनी आदि उपस्थित थे। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com