यूपी पंचायत चुनाव: ग्राम प्रधान की 1185 में से 328 सीटें ओबीसी के लिए आरक्षित, जानिए महिला, एससी और सामान्‍य कितनी सीटों पर लड़ सकेंगे चुनाव

उत्‍तर प्रदेश के देवरिया जिले में पंचायत चुनाव के लिए मंगलवार को आरक्षण सूची जारी कर दी गई। इसके तहत ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत व ग्राम पंचायतों के वार्डो की आरक्षण सूची विकास भवन व ब्लॉक मुख्यालयों पर चस्पा कर दी गई। सूची को देखने के लिए विकास भवन से लेकर सभी ब्लॉकों पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। सूची जारी होने के साथ ही आरक्षण को लेकर चल रहे कयासों का दौर समाप्त हो गया।

मंगलवार को जारी की गई सूची के अनुसार जिले के 1185 ग्राम पंचायतों में 52 ग्राम पंचायतों को अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित किया गया है, जिसमें 20 ग्राम पंचायतें इस वर्ग की महिलाओं के लिए हैं। इसी तरह 190 ग्राम पंचायतों को अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किया गया है, इसमें 69 ग्राम पंचायतें अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं। इसी तरह पिछड़ा वर्ग के लिए 328 ग्राम पंचायतें आरक्षित की गई हैं, जिसमें 114 ग्राम पंचायतें इस वर्ग की महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। 198 ग्राम पंचायतों को महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है। 417 ग्राम पंचायतें अनारक्षित अर्थात सामान्य हैं। इसी तरह जिले के 16 ब्लॉकों के प्रमुखों के लिए जारी आरक्षण में अनुसूचित जनजाति की महिलाओं के लिए एक, अनुसूचित जाति महिला के लिए एक, अनुसूचित जाति के लिए दो, पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए दो, पिछड़ा वर्ग के लिए तीन, महिलाओं के लिए दो ब्लॉकों के प्रमुख का पद आरक्षित किया गया है, जबकि 5 ब्लॉकों के प्रमुख का पद अनारक्षित अर्थात सामान्य है।

इसी प्रकार जिला पंचायत के 56 वार्डो में अनुसूचित जनजाति के लिए दो वार्ड आरक्षित किए गए हैं, इसमें एक वार्ड इस वर्ग की महिला के लिए है। अनुसूचित जाति के लिए 9 वार्डो को आरक्षित किया गया है, जिसमें से तीन वार्ड इस वर्ग की महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए हैं। इसी तरह पिछड़े वर्ग के लिए 15 वार्ड आरक्षित किए गए हैं, जिसमें से पांच वार्ड इस वर्ग की ्त्रिरयों के लिए हैं। जिला पंचायत के 10 वार्डो को महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है, जबकि 20 वार्ड अनारक्षित अर्थात सामान्य हैं।

सलेमपुर को छोड़कर बदल गया सभी ब्लॉकों का आरक्षण

आरक्षण की प्रस्तावित सूची में जिले के 16 ब्लॉकों में केवल सलेमपुर के प्रमुख का आरक्षण नहीं बदला है। 2015 की तरह इस बार भी यहां के प्रमुख का पद अनारक्षित अर्थात सामान्य है। अन्य सभी ब्लॉकों की स्थिति में कुछ न कुछ बदलाव हुआ है। सूची के अनुसार बैतालपुर अनारक्षित, बनकटा अनुसूचित जाति, बरहज महिला, भागलपुर अनारक्षित, भलुअनी पिछड़ा वर्ग, भटनी पिछड़ा वर्ग, भाटपाररानी अनुसूचित जनजाति महिला, देवरिया सदर पिछड़ी महिला, देसही देवरिया अनुसूचित जाति, गौरीबाजार पिछड़ी महिला, लार अनारक्षित, पथरदेवा पिछड़ी महिला, रामपुर कारखाना अनारक्षित, रुद्रपुर महिला, सलेमपुर अनारक्षित व तरकुलवां ब्लाक के प्रमुख के पद को पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com