पूरे देश में धूम-धाम से मनाई गई ईद

एक माह इबादत में गुजारने के बाद मोमिनों ने सोमवार को खुदा की बारगाह में सजदा कर शुक्रिया अदा किया। मस्जिदों व ईदगाहों में नमाजियों का हुजूम उमड़ा रहा। लोगों ने ईद-उल-फित्र की नमाज अदा कर दुनिया में अमन व तरक्की की दुआ मांगी।

इस दौरान ईद मुबारकबाद की सदाएं गूंजती रहीं। मस्जिदों और ईदगाहों के पास सुरक्षा के कड़े प्रबंध थे। ईद की नमाज के बाद खुशी में लबरेज लोगों ने एक-दूसरे से गले मिलकर मुबारकबाद दी। इस त्योहार में सभी धर्म व जाति के लोग शरीक हुए और भाईचारे व मोहब्बत का पैगाम दिया। उन्होंने मुबारकवाद के साथ सेवई आदि पकवानों का लुत्फ भी उठाए। इबादतगाहों से घरों तक मुबारकबाद का दौर चलता रहा। रविवार को सुबह से ही घरों में ईद की नमाज को लेकर तैयारियां जोरों पर थीं। देर शाम जैसे ही चांद का एलान हुआ। हर ओर ईद की खुशियां छा गईं।

आज पूरा देश ईद का त्योहार मना रहा है। यूपी के तमाम शहरों में मस्जिदों में नमाज अदा के बाद धूमधाम से ईद का त्योहार मनाया जा रहा है। लोग एक दूसरे को गले लगाकर बधाई दे रहे हैं। लखनऊ, वाराणसी, मुरादाबाद, रामपुर, अलीगढ़, बरेली, और शाहजहांपुर में बड़ी ईदगाह पर ईद की नमाज अदा की गई और फिर जश्न शुरू हुआ। लोगों में भारी उल्लास देखने को मिल रहा है। नए कपड़े पहनकर लोग एक दूसरे के घर जा रहे हैं।

रामपुर में ईद के मुबारक मौके पर बारगाह-ए-खुदाबन्दी में लाखों नमाजियों ने सजदा किया। उन्होंने मुल्क और कौम की तरक्की के लिए अल्लाह से दुआ की। रामपुर में चांद के दीदार के बाद से ही हर तरफ ईद की खुशियां हैं। तड़के ईदगाह की ओर जाने वाले सभी रास्तों पर प्रशासन ने रुट डायबर्ट कर दिया। छह बजे ही जगह जगह फोर्स तैनात हो गई। सुबह सात बजे ईदगाह के लिए नमाजी पहुंचे और 7:10 बजे ईद की नमाज शुरू हुई। काजी-ए-शहर सय्यद खुशनूद मियां ने खुतबा किया। उन्होंने नमाज के बाद मुल्क और कौम की तरक्की के लिये दुआ कराई। उन्होंने जौहर यूनिवर्सिटी की तरक्की के लिए भी दुआ कराई। बाद में नमाजियों ने एक दूसरे को गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी।
शाहजहांपुर में.बड़ी ईदगाह पर ईद की नमाज अदा की गई। इस दौरान हजारों मुस्लिम समुदाय के लोगों ने एक दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। नमाज के दौरान भारी पुलिस सुरक्षा रही। खुद एसपी केबी सिंह ईदगाह पर मौजूद रहे। नमाज के बाद लोगों ने दुकानों पर खरीदारी की। बच्चों के खिलौने खरीदे और बड़े बुजुर्गों ने हलवा पूरी। काफी देर तक लोग एक दूसरे से गले मिलते रहे। ईद पर मेला भी लगा, जिसमें भारी भीड़ रही। ईदगाह की ओर जाने वाले सभी रास्तों को पुलिस ने बंद कर दिया था, यातायात के दूसरे रास्तों से गुजारा गया। अमन-चैन के साथ ईद की नमाज पूरी हुई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com