पुलिस एवं पीएसी की आरक्षी भर्ती परीक्षा में सेंध लगाने वाला इंटर पास गाड़ी चालक निकला सॉल्वर गैंग का सरगना, पूछताछ में पुलिस को बताईं चौंकाने वाली बातें

Image result for salwar gang image

 

पुलिस एवं पीएसी की आरक्षी भर्ती परीक्षा में सेंध लगाने वाले सॉल्वर गिरोह के सरगना सहित तीन को आगरा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। सरगना पुलिस भर्ती ही नहीं रेलवे की डी ग्रुप और केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) में अपने सॉल्वर बैठा चुका है। वो कोचिंग के छात्रों को लालच देकर परीक्षा में बैठने के लिए तैयार करता था। उनसे सात लाख रुपये तक लेता है।

एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद ने बताया कि बृहस्पतिवार रात को छत्ता स्थित होटल ताज-वे इन के सामने खड़ी स्कार्पियो से तीन लोगों को पकड़ा गया। ये कासगंज के थाना पटियाली स्थित नगला कटील निवासी धर्मेंद्र सिंह, एटा के थाना अलीगंज स्थित अकबरपुर निवासी दुर्योधन सिंह और एटा के थाना जैंथरा स्थित नगला सबित निवासी अनीश खान हैं।

अनीश गिरोह का सरगना है, जबकि दुर्योधन सॉल्वर है। उसने धर्मेंद्र सिंह के स्थान पर पुलिस भर्ती परीक्षा दी थी। अब वो अभिलेखीय समीक्षा और शारीरिक मानक परीक्षण में शामिल होने आया था। पकड़े गए आरोपियों के पास से 10 हजार रुपये और मोबाइल बरामद हुआ है।

गाड़ी चलाता है गिरोह का सरगना

एसपी सिटी ने बताया कि गिरोह के सरगना अनीश ने पूछताछ में खुद के इंटर पास होने के बारे में बताया। गाड़ी चलाता है। सरकारी नौकरी की परीक्षा की तैयारी कोचिंग में करने वाले छात्रों से संपर्क करता है। उन्हें परीक्षा में पास कराने की गारंटी देता है। इसके बाद छह से सात लाख रुपये ले लेता है।

प्रवेश पत्र पर लगाते हैं फर्जी फोटो

परीक्षा में फर्जी अभ्यर्थी को बैठाने के लिए प्रवेश पत्र पर भी फर्जी फोटो लगाई जाती है। इसके लिए मोबाइल एप या फोटोशॉप की मदद से अभ्यर्थी और साल्वर के फोटो को मिक्स कर दिया जाता है। इसके बाद उसे प्रवेश पत्र पर चस्पा कर दिया जाता है। इससे परीक्षक असली फोटो को पहचान नहीं पाता है।

सॉल्वर को देते हैं दो ताख तक

लिखित परीक्षा में बैठाने के लिए सॉल्वर भी कोचिंग से ही लेकर आता है। कोचिंगों के टॉपर छात्रों से संपर्क करता है। एक से दो लाख तक में सॉल्वर को तैयार करता है। अनीश ने पूछताछ में पुलिस भर्ती परीक्षा में चार, रेलवे की परीक्षा में चार और केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में एक सॉल्वर बैठाने की बात कबूल की है।

अनीश खान के साथी फिरोजाबाद के मक्खनपुर के अमन यादव, अरविंद यादव और विजय यादव हैं। पुलिस अब गैंग के अन्य साथियों की तलाश कर रही है।

मथुरा, फिरोजाबाद के बाद एटा का सरगना 

पुलिस भर्ती परीक्षा में अब तक 14 फर्जी अभ्यर्थी और एक सरगना पकड़ा जा चुका है। पुलिस की जांच में मुन्नाभाई भेजने वाले तीन गिरोह के सरगना के नाम सामने आए हैं। इनमें फिरोजाबाद के रजनेश ने आठ सॉल्वर भेजे थे।

वो अभिलेखीय समीक्षा में पकड़े गए थे। इसके बाद मथुरा के भूरा का नाम सामने आया। इसके अलावा अब एटा का अनीश पकड़ा गया। पुलिस अब यह जांच कर रही है कि इन तीनों के तार जुड़े तो नहीं है। यह गैंग एक साथ तो काम नहीं कर रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com