पटना हाईकोर्ट फिजिकल हियरिंग के लिए तैयार, गाइडलाइन के साथ 4 जनवरी से आमने-सामने होगी सुनवाई

पटना हाईकोर्ट प्रशासन ने क्रिसमस छुट्टी के बाद 4 जनवरी से सोशल डिस्टेंसिंग के साथ फिजिकल सुनवाई शुरू करने की जानकारी पटना हाईकोर्ट के वकील संघों को दी है। यह जानकारी हाईकोर्ट के तीनों वकील संघों की समन्वय समिति के अध्यक्ष तथा वरीय अधिवक्ता योगेश चन्द्र वर्मा ने दी।

उन्होंने बताया कि हाईकोर्ट के महानिबंधक ने उन्हें बताया कि सभी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए 23 कोर्ट रूम को फिजिकल सुनवाई के लिए तैयार कर लिया गया है। कोर्ट रूम में केवल वैसे वकीलों को ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी, जिनका केस सुनवाई के लिए सूचीबद्ध होगा। 
उन्होंने बताया कि हाईकोर्ट की देखरेख में राज्य के सभी सिविल कोर्ट में पूर्व की तरह न्यायिक कार्य शुरू करने की मांग हाईकोर्ट प्रशासन से की गई है। मौजूदा समय में सिविल कोर्ट में दीवानी मामले पर सुनवाई पूरी तरह ठप है। 

नाम मात्र के फौजदारी मुकदमों पर सुनवाई हो पा रही है। इस वर्ष कोरोना वायरस के कारण होली के बाद से ही हाईकोर्ट में फिजिकल के बजाय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से वर्चुअल कोर्ट हो रहा था। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से उतने मुकदमे की सुनवाई नहीं हो पा रही थी, जितने दायर किये जा रहे थे। अभी अग्रिम व नियमित जमानत के लिए लोगों को कई माह का इंतजार करना पड़ रहा था। 

जमानत के करीब पांच हजार मामलों पर होगी सुनवाई
पटना हाईकोर्ट में क्रिसमस की छुट्टी के बाद करीब पांच हजार जमानत के मामले पर सुनवाई होगी। दरअसल, निचली अदालतों से जमानत अर्जी खारिज होने पर हाईकोर्ट में जमानत के लिए अर्जी दायर करनी पड़ती है। जिस किसी की अर्जी पर इस साल सुनवाई नहीं हो सकी, उन्हें अब हाईकोर्ट खुलने का इंतजार करना पड़ेगा। ऐसे करीब पांच हजार मामले हैं। कोर्ट खुलने पर इन जमानत अर्जी पर सुनवाई होगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com