सीएम योगी आदित्यनाथ आज नोएडा को देंगे 706 करोड़ की सौगात

यूपी दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज को नोएडा आएंगे। सेक्टर-33ए स्थित शिल्प हाट में आयोजित हो रहे कार्यक्रम में मुख्यमंत्री दोपहर में दो घंटे तक रहेंगे। इस मौके पर नोएडा की 706.36 करोड़ रुपये की 66 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे।

मुख्यमंत्री आगमन की सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है। कार्यक्रम स्थल से कुछ दूरी पर ही हैलीपेड बनाया गया है। यहीं पर मुख्यमंत्री का हैलीकॉप्टर उतरेगा। इसके बाद वह कार्यक्रम स्थल जाएंगे। मुख्यमंत्री के साथ औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना रहेंगे। जिले के प्रभारी मंत्री जयप्रताप के आने की भी संभावना है। रविवार को ग्रेटर नोएडा व नोएडा प्राधिकरण की सीईओ, डीएम समेत कई अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल का दौरा मुख्यमंत्री आगमन की तैयारियों की समीक्षा की।

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि शिल्प हाट में नोएडा प्राधिकरण के 20 समेत अलग-अलग विभागों के 127 स्टॉल लगाए गए हैं। नोएडा प्राधिकरण की ओर से लगाए गए 20 स्टॉल में 11 नामी कंपनियों के व 9 स्टॉल जनस्वास्थ्य विभाग के हैं। यातायात पुलिस की ओर भी लोगों को नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए स्टॉल लगाया गया है। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन का भी स्टॉल लगा है। यमुना विकास प्राधिकरण की ओर से जेवर एयरपोर्ट व फिल्म सिटी की आकृति भी देखने को मिलेगी।

नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि 410 करोड़ 69 लाख रुपये की लागत से तैयार हुईं 26 परियोजनाओं का लोकार्पण किया जाएगा। इसके अलावा 295 करोड़ 66 लाख रुपये की लागत से 40 परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा। मुख्यमंत्री विभिन्न स्टॉल का भ्रमण करेंगे। इसके बाद मंच पर शिलान्यास कार्यक्रम प्रस्तुत होगा। यहां प्राधिकरण की ओर से तैयार कराए गए गाने का आडियो-वीडियो रिलीज होगा।

मौसम हुआ खराब तो बदलेगा कार्यक्रम
रविवार को पूरे दिन कड़क ठंड व धुंध छाई रही। अधिकारियों का कहना है कि अगर सोमवार को भी मौसम साफ नहीं रहा तो अभी तक तैयार कार्यक्रम में बदलाव किया जा सकता है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री हैलीकॉप्टर के जरिए नोएडा आएंगे। ऐसे में किसी भी रास्ते पर ट्रैफिक डायवर्ट नहीं किया गया है। अगर मौसम खराब हुआ और तो वे गाजियाबाद या दिल्ली से वाया सड़क भी आ सकते हैं। ऐसे में डीएनडी और किसान चौक वाले रास्ते को सड़क रूट के रूप में तैयार किया हुआ है।

जिम्स को सीटी स्कैन का तोहफा
राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान ( जिम्स ) को सोमवार को सीटी स्कैन सुविधा का तोहफा मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस सुविधा की शुरुआत नोएडा के शिल्पहाट से करेंगे। इसके लिए आयुर्विज्ञान संस्थान में तैयारी पूरी कर ली गई है।‌ जिम्स के निदेशक ब्रिगे‌डियर डॉ. राकेश गुप्ता ने बताया कि अभी तक यहां उपचार कराने वाले मरीजों को अन्य अस्पताल या लैब में सीटी स्कैन जांच के लिए जाना पड़ता था। जिम्स में इस सुविधा के शुरू होने से मरीजों पर उपचार में होने वाला खर्च का दबाव भी कम होगा।

गानों को मुख्यमंत्री करेंगे रिलीज
नोएडा की उपलब्धियों को लेकर प्राधिकरण ने मशहूर गायक कैलाश खेर से दो गानें तैयार करवाए हैं। एक वर्जन 2 और दूसरा 4 मिनट का है। नोएडा थीम सांग इन गानों को मुख्यमंत्री रिलीज करेंगे। इसमें खासतौर से नोएडा ने सफाई के क्षेत्र में पाए बेहतर मुकाम का जिक्र होगा।

ब्रज द्वार से हाट में प्रवेश करेंगे मुख्यमंत्री
हाट में नोएडा प्राधिकरण की ओर से प्रवेश के लिए तीन द्वार बनाए गए हैं। इनमें काशी, ब्रज और बुंदेलखंड द्वार हैं। मुख्यमंत्री ब्रज द्वार से हाट में प्रवेश करेंगे। तीनों द्वार को आकर्षक तरीके से सजाया गया है। हाट में प्राधिकरण की ओर से सांची का स्तूप लगाया गया है।

प्रदेश के व्यंजनों को चखने का मौका
अधिकारियों ने बताया कि शिल्प हाट में 127 के अलावा पांच खंड में यूपी की रसोई में लोगों को प्रदेश के अलग-अलग शहरों के व्यंजन चखने का मौका मिलेगा। इसमें प्रदेश के अलग-अलग शहरों के फेमस व्यंजनों के स्टॉल भी लगाए गए हैं। ऐसे में लोगों को यहां खरीदारी के साथ-साथ खानपान का भी अच्छा मौका मिलेगा।

शिल्प हाट में कार्यक्रम की शुरुआत
यूपी दिवस के मौके पर कार्यक्रम की शुरूआत रविवार से हो चुकी है। रविवार को सुबह करीब 11 बजे शास्त्रीय नृत्य शिव आराधना के साथ इसकी शुरुआत हुई। इसके बाद कृषि विभाग की ओर से अन्नदाता संवाद का आयोजन किया गया। शाम के समय रागिनी गायन, कथक नृत्य, लोक गीत और रासरंग का आयोजन किया गया। सोमवार को शाम पांच से सात बजे के बीच में वृन्दावन की सुश्री कुंजलता की ओर से कृष्ण वंदना दामोदर स्तुति की जाएगी। इसके बाद मथुरा के देवकी नन्दन शर्मा की ओर से रास नृत्य और मथुरा के ही कलाकार मुरारीलाल तिवारी एवं उनकी टीम की ओर से ब्रज के लोक नृत्य का आयोजन होगा।

इन मुख्य परियोजनाओं का लोकार्पण

1. सेक्टर-16ए फिल्म सिटी भूमिगत कार पार्किंग
2. सेक्टर-3 भूमिगत कार पार्किंग
3. सेक्टर-91 में बायोडाइवर्सिटी पार्क
4. सेक्टर-150 में शहीद भगत सिंह पार्क

इन मुख्य परियोजनाओं का शिलान्यास

1. नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेस-वे की रिसफेर्सिंग
2. सेक्टर-78 में वेदवन पार्क
3. सेक्टर-73, 112, 116 व 117 में सामुदायिक केंद्र
4. सेक्टर-91 में वेटलैंड व पार्क
5. सेक्टर-14 में गौवंश आश्रय स्थल

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com