ब्लॉक प्रमुख चुनाव में बीजेपी ने लहराया परचम, 648 पर हासिल की जीत, 17 जिलों में हुई हिंसा

उत्तर प्रदेश में शनिवार को हुए ब्लॉक प्रमुख चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने अपना परचम लहरा दिया है। उसने मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी को काफी पीछे छोड़ते हुए 825 ब्लॉकों में 648 पर जीत हासिल की है। बाकी दलों को बहुत मामूली कामयाबी ही मिल पाई है। 

मतदान के दौरान 17 जिलों में सपा-भाजपा के कार्यकर्ताओं में झड़प भी हुई। प्रदेश के 476 ब्लॉक प्रमुख पदों पर शनिवार को मतदान हुआ। इससे पहले निर्विरोध चुने गए 349 उम्मीदवारों में भी अधिकांश भाजपा के ही प्रत्याशी रहे। शनिवार को पूर्वान्ह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान होने के बाद मतगणना शुरू हुई। जो देर रात तक जारी रही। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार शाम चुनाव नतीजे आने के बाद भाजपा मुख्यालय में बुलाई  प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि कि पंचायत चुनाव में भाजपा की शानदार जीत मोदी सरकार के सात साल व यूपी सरकार के साढ़े चार साल के बेहतरीन कामकाज का नतीजा हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन से ही यह सब संभव हो पाया है। उनकी जनकल्याणकारी नीतियों के कारण हम लोग हर तबके तक जनहित की योजनाएं पहुंचा पाए हैं। मुख्यमंत्री के साथ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल आदि पदाधिकारी भी मौजूद थे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता का रुझान भाजपा के पक्ष में साफ दिख रहा है। पार्टी की रणनीति कामयाब रही। भाजपा ने क्षेत्र पंचायत प्रमुख के 825 में से 735 पदों पर उम्मीदवार उतारे थे। 14 सीटों पर सहयोगी दलों को चुनाव लड़ाया था। कुछ जगह दोनों कार्यकर्ता बीजेपी के ही लड़ रहे थे। 

मुख्यमंत्री ने जीते हुए प्रत्याशियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जनता की आकांक्षाओं के अनुरूप योजनाएं बनाई गईं। इतना बड़ा चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न किया गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘यह जीत सरकार व संगठन के टीम के कारण संभव हो सकी है।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से सबका साथ सबका विकास के मंत्र को आधार बनाकर सरकार ने राज्य में गांव, गरीब सहित प्रत्येक तबके के लिए योजना बनाकर लागू की। यही नहीं, भाजपा कार्यकर्ताओं और जनप्रतिनिधियों  ने संगठन की रणनीति के तहत काम किया, जिसके कारण भाजपा 67 जिला पंचायत अध्यक्ष पदों पर विजयी हुई।’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘योगी आदित्यनाथ सरकार की नीतियों और जनहित की योजनाओं से जनता को जो लाभ मिला है, वह ब्लॉक प्रमुख चुनाव में भी पार्टी की भारी जीत में परिलक्षित हुआ है। इस विजय के लिए पार्टी के सभी कार्यकर्ता बधाई के पात्र हैं।’

ब्लॉक प्रमुख चुनाव

कुल सीट- 826
चुनाव हुए- 825
भाजपा (सहयोगी एवं समर्थित सहित): 648
सपा- 90
अन्य- 77 
अपना दल (एस)-9, बसपा-5, कांग्रेस-4, भाकियू-2, रालोद-4, जनसत्ता दल-5, प्रसपा-3, निर्दलीय-45)

इन जिलों में हुई झड़प

मतदान के दौरान बाराबंकी, रायबरेली, सुलतानपुर, लखीमपुर खीरी समेत कई जिलों में भाजपा और सपा कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com