जिले की सीमावर्ती सभी जिले संक्रमित लेकिन, भृगु मुनी की तपोभूमि बलिया कोरोना संक्रमण मुक्त देखे कैसे घिरा है

कोरोना चक्रव्यूह में फंसा तपोभूमि बलिया, सख्ती से लॉक हो जिले की शरहदे -अशोक कुमार गुप्ता


उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 1268 हो गई है, जिनमें से अब तक 129 मरीज पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं। कई जिलों में संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।प्रदेश की एक जिला ऐसा है,जो कोरोना की चक्रव्यूह में फंसा तो है,लेकिन अभी तक कोई भी संक्रमित जिले में नही मिला है।
इस चक्रव्यूह को दरकिनार कर तपोभूमि बलिया की जनता संयम से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रही है। दूसरी तरफ प्रशसन देवदूत बनकर जिले में कोरोना दस्तक नही दे उस दिशा में जीतोड़ मेहनत कर रही है।
बलिया जिला तीन तरफ से बिहार के जिलों से घिरा हुआ है। अभी जिले में कोई कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने नहीं आया है, लेकिन अब कोई सीमावर्ती जिला कोई भी नहीं बचा जिस पर कोई कोरोना पॉजिटिव मरीज ना हो।
ऐसे में जिले की सीमाओं को पूरी तरह से लॉक कर दिया गया है।
देवरिया से जिले को जोड़ने वाले भागलपुर पुल को भी सील कर दिया गया है। अब जिले में सिर्फ उन्हीं वाहनों को प्रवेश की अनुमति है जो या तो गुड्स कैरियर हैं या मेडिकल इमरजेंसी का मामला है।
जिले की सीमाएं तीन तरफ से गंगा व घाघरा की धारा व एक तरफ मऊ व गाजीपुर जनपद से मिलती हैं। गंगा के दूसरी तरफ बक्सर, भोजपुर व आरा जिले की सीमाएं लगती हैं तो घाघरा के दूसरी तरफ छपरा, सीवान व यूपी के देवरिया जनपद की सीमाएं लगती हैं। इन सभी जिलों में कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं। ऐसे में प्रशासन ने जिले को बफर जोन घोषित करते हुए बहुत आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य कोई छूट नहीं देने का फैसला लिया है।
सोमवार को सुबह से ही पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी चक्रमण करते रहे और जगह-जगह चेकिंग कर कई वाहनों का ई-चालान किया। सीमाओं पर नो इंट्री रखी ही गई, इसके साथ नगर, तहसील, कस्बों आदि में भी बैरियर लगाकर वाहनों की गहनता से जांच की गई। केवल खाद्य सामग्री से लदे वाहन व एम्बुलेंस के अलावा सिर्फ उन्हें ही छोड़ा गया, जिनके पास सक्षम अधिकारी की ओर से जारी किया गया पास मौजूद था। शेष को बाहर से ही लौटा दिया गया। जिन्होंने आनाकानी की उनका ई-चालान किया गया। बक्सर सीमा पर भरौली गोलंबर, मऊ सीमा पर रसड़ा, भीमपुरा के अलावा उभांव, रेवती, मनियर, दोकटी व बैरिया थाना की सीमाओं पर पूरी चौकसी रखी गई। इसके अलावा जो भी वाहन चालक बिना मास्क मिले, उन्हें मास्क लगवाया गया। जिनके पास नहीं थे उन्हें गमछा बांधने के लिए प्रेरित किया गया। बेवजह सड़क पर घूमने पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई। जिलाधिकारी द्वारा सीमाओं पर संक्रमित मरीज मिलने के कारण जिले में किसी भी प्रकार की कोई छूट नहीं दी गई है।बलिया बफर जोन में है। एहतियातन यहां लॉकडाउन में किसी प्रकार की छूट नहीं दी गई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com